पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस की जीवनी (George Fernandes Biography in Hindi,Age,Death)

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस की जीवनी  (George Fernandes Biography in Hindi)

जॉर्ज फर्नांडीस (George Fernandes) भारत के एक राजनेता थे जिन्होंने केंद्रीय सरकार में कई अहम पदों में कार्य किया हुआ है. राजनेता के अलावा ये एक पत्रकार और पूर्व भारतीय ट्रेड यूनियनवादी भी थे. वहीं साल 2019 के जनवरी महीने में इन्होंने अपने जीवन की अंतिम सांस ली है.

रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस जीवनी का परिचय (George Fernandes Biography)

पूरा नाम (Full Name)   जॉर्ज मैथ्यू फर्नांडीस
जन्म तिथि (Birth Date) 3 जून, 1930
जन्म स्थान (Birth Place) मैंगलोर, मद्रास प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत
मृत्यु की तारीख 29 जनवरी 2019
किस आयु में हुई मृत्यु आयु 88 वर्ष
पेशा (Professions) राजनेता
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
किस पार्टी से जुड़े हैं जनता दल, जनता पार्टी, संयुक्ता सोशलिस्ट पार्टी
पिता का नाम (Father’s Name) जॉन जोसेफ फर्नांडीस
माता का नाम (Mother’s Name) एलिस मार्था फर्नांडीस
पत्नी का नाम लीला कबीर
बच्चे एक बच्चा
स्कूल (School)
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university)
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) मैट्रिक पास

 

जॉर्ज फर्नांडीस का व्यक्तिगत जीवन (Personal life) –

जॉर्ज फर्नांडीस का जन्म मैंगलोर में सन् 1930 में हुआ था और इनके पिता और माता का नाम जॉन जोसेफ फर्नांडीस और एलिस मार्था फर्नांडीस था. इन्होंने 22 जुलाई 1971 को लीला कबीर से विवाह किया था जो कि केंद्रीय मंत्री हुमायूँ कबीर की बेटी थी. इस विवाह से इन्हें एक बेटा हुआ था. हालांकि साल 1980 में ये दोनों अलग हो गए थे.

जॉर्ज फर्नांडीस का राजनीति करियर

इन्होंने बतौर एक ट्रेड यूनियन नेता के तौर पर अपने करियर को शुरू किया था और ये 1994 में समाजवादी ट्रेड यूनियन आंदोलन में शामिल हो गए थे. कई तरह के आंदोलनों के साथ जुड़ने के बाद इन्होंने साल 1967 में दक्षिण मुंबई की निर्वाचन क्षेत्र से संसदीय चुनाव भी लड़ा था और इस चुनाव में इन्होंने कांग्रेस पार्टी के एस के पाटिल को हार दिया था.

साल 1975 में लगे आपातकाल का इन्होंने विरोध किया था, जिसके चलते फर्नांडिस को कई समय तक भूमिगत रहने पड़ा था. हालांकि साल 1976 में इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था और कुख्यात बड़ौदा डायनामाइट मामले में इनके खिलाफ मुकदमा चलाया गया था.

जेल से ही लड़ा चुनाव

फर्नांडिस ने जेल में रहते हुए साल 1977 में हुए लोकसभा चुनाव में भाग लिया था और इन्होंने ये चुनाव मुज़फ़्फ़रपुर सीट लड़ा था और भारी वोटों के साथ इसे जीता भी था. इतना ही नहीं इन्हें जनता पार्टी की और से केंद्रीय उद्योग मंत्री भी बनाया गया था. वहीं अपने चुनाव क्षेत्र मुजफ्फरपुर में रोजगार पैदा करने के लिए इन्होंने दूरदर्शन केंद्र, कांति थर्मल पावर स्टेशन और लिज्जत पापड़ के कारखाने की स्थापना भी की थी.

इन्होंने मुजफ्फरपुर क्षेत्र से साल 1980,1989 और 1991 में फिर से चुनाव लड़ा था और इन्हें जीता भी था, ये बाद में जनता दल में शामिल हो गए थे. वहीं ये रेल मंत्री वी.पी. सिंह की सरकार में साल 1989 से 1990 तक रेल मंत्री भी रहे थे. जनता दल पार्टी में कुछ सालों तक रहने के बाद इन्होंने साल 1994 में समता पार्टी का गठन किया था और साल 1996 में भाजपा ने समता पार्टी और अन्य पार्टी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी.

रक्षा मंत्री के तौर पर दी सेवा

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के सत्ता में आने के बाद इन्हें रक्षा मंत्रालय सौंपा गया था और रक्षा मंत्री के पद पर इन्होंने साल 1998-2004 तक अपनी सेवाएं दी थी. इनके कार्यकाल के दौरान कारगिल युद्ध और पोखरण में पाँच परमाणु परीक्षण किए गए थे.

जॉर्ज फर्नांडीस का निधन (George Fernandes Death)

जॉर्ज फर्नांडीस काफी लंबे वक्त से अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग से ग्रस्त थे और इनका निधन 29 जनवरी 2019 में दिल्ली में हुआ है. निधन के समय इनकी आयु 88 साल की थी.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक