मनोहर पर्रिकर का जीवन परिचय  (Manohar Parrikar Biography in Hindi)

मनोहर पर्रिकर जीवनी  (Manohar Parrikar Biography in Hindi)

मनोहर पर्रिकर गोवा के सीएम होने के साथ साथ केंद्रीय में मंत्री और उत्तर प्रदेश से राज्य सभा के संसद भी रहे चुके हैं. मनोहर पर्रिकर को इनकी सादगी और इनके कार्य के लिए खूब जाना जाता थे. इन्होंने अपने राज्य यानी गोवा की तरक्की के लिए कई सारे कार्य किए हैं.

मनोहर पर्रिकर जीवनी का परिचय (Manohar Parrikar Biography)

पूरा नाम (Full Name)   मनोहर गोपालकृष्ण प्रभु पर्रिकर
जन्म तिथि (Birth Date) 13 दिसंबर 1955, गोवा
मृत्यु (Death) 17 मार्च 2019
पेशा (Professions) राजनेता और गोवा के सीएम
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
किस पार्टी से जुड़े हैं भारतीय जनता पार्टी
पिता का नाम (Father’s Name) गोपालकृष्ण पर्रिकर
माता का नाम (Mother’s Name) राधाबाई पर्रिकर

 

पत्नी का नाम स्वर्गीय मेधा पर्रिकर
बच्चों के नाम अभिजीत पर्रिकर

उत्पल पर्रिकर

स्कूल (School) लोयोला हाई स्कूल,और दक्षिण गोवा स्कूल
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university) सेंट जेवियर्स कॉलेज, बॉम्बे विश्वविद्यालय और

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) बीटेक (धातुविज्ञानी) मैटलर्जिकल इंजीनियरिंग

 

मनोहर पर्रिकर का व्यक्तिगत जीवन (Personal life) –

मनोहर पर्रिकर का जन्म गोवा के मोगुसा गांव में सन् 1955 में हुए था और इनके पिता का नाम गोपालकृष्ण पर्रिकर और मां का नाम राधाबाई था. इन्होंने 1981 में मेधा पर्रिकर से विवाह किया था और इस विवाह से इन्हें दो लड़के हुए थे. जिनके नाम अभिजीत और उत्पल है. इनके ये दोनों बेटे राजनीति से दूर हैं और इनके एक बेटे के पास इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री है और दूसरा बेटा स्थानीय व्यवसायी के तौर पर काम करता है.

मनोहर पर्रिकर की शिक्षा 

मनोहर पर्रिकर ने लोयोला हाई स्कूल से अपनी शुरूआती शिक्षा हासिल की थी और इन्होंने 1978 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे से अपनी डिग्री प्राप्त की थी. ये पहले ऐसे भारतीय राज्य के विधायक हैं जो कि IIT के छात्र रहें थे.

मनोहर पर्रिकर का राजनीति करियर

  • इन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ जुड़कर राजनीति में प्रवेश किया था ये जब अपने स्कूल मे ंथे तभी इस संघ के साथ जुड़ गए थे. वहीं अपनी डिग्री की पढ़ाई करने के वक्त इन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के लिए कार्य करना बंद कर दिया था और जैसे ही इनकी डिग्री की पढ़ाई खत्म हुई ये फिर से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ जुड़ गए.
  • राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में रहते हुए ये इस संघ की उत्तरी गोवा इकाई को देखते थे और कुछ सालों बाद ये बीजेपी में शामिल हो गए थे. बीजेपी में शामिल होने के बाद इन्होंने साल 1994 में गोवा राज्य में चुनाव लड़ा था और इसे जीता भी था. साल 2000 में ये प्रथम बार इस राज्य के सीएम बनें थे और जब से लेकर अब तक ये तीन बार इस राज्य के सीएम बन चुके हैं.

कब कब बनें सीएम

संख्या किस साल बनें सीएम कब तक
1 24 अक्टूबर 2000 2 फरवरी 2005
2 9 मार्च 2012  8 नवंबर 2014
3 14 March 2017 अभी भी बरकरार

 

साल 2014 में बनें रक्षा मंत्री (Manohar Parrikar As A Defence Minister)

साल 2014 में बीजेपी के सत्ता में आने के बाद इन्हें देश का रक्षा मंत्री बनाया गया था और इन्होंने साल 2017 तक इस पद पर कार्य किया था. इस पद से साल 2017 में इस्तीफा देने के बाद ये वापस से गोवा चले गए थे और यहां पर जाकर इन्होंने फिर से इस राज्य के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाल ली थी.

बीमारी से हैं ग्रस्त (Manohar Parrikar Health)

कुछ सालों से ये बीमार चल रहे थे और ये अग्नाशय के कैंसर से ग्रस्त थे. इस बीमारी के चलते इन्हें यूएस भी जाना पड़ा था और काफी समय से इनका इलाज चल रहा था. वहीं यूएस से वापस आकर इन्होंने फिर से अपने सीएम होने की जिम्मेदारी निभाना शुरू कर दी थी. बेहद बीमार होने के बाद भी ये अपने ऑफिस जाए करते थे.

मनोहर पर्रिकर का निधन (Manohar Parrikar Death)

हाल ही में ज्यादा तबीयत खराब होने की वजह से मनोहर पर्रिकर को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था और इनकी तबीयत काफी नाजुक बताई जा रही थी. पर्रिकर के जल्द ही सही होने की दुआ हर कोई कर रहा है मगर इन्होंने 17 मार्च को अपने जीवन की अंतिन सांस ली और इस दुनिया को अलविदा कहे दिया.

मनोहर पर्रिकर के साथ जुड़े विवाद

इन्होंने एक्टर आमिर खान के द्वारा दिए गए धार्मिक असहिष्णुता के बयान के खिलाफ बोलते हुए उनको देश से बाहर  जाने के लिए कहा था और इस बयान पर इनको विपक्ष द्वारा घेरा गया था.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक