घर में सिंदूर कैसे बनाए (Ghar Par Sindoor Kaise Banaen)

घर में सिंदूर कैसे बनाए (Ghar Par Sindoor Kaise Banaen)-

सिंदूर का प्रयोग पूजा के समय खूब किया जाता है. इसी प्रकार से सुहागन महिलाओं भी सिंदूर से अपनी मांग भरती हैं. हालांकि दुकान में बकने वाला सिंदूर कैमिकल युक्त होता है. ऐसे में इस सिंदूर का प्रयोग करने से नुकसान हो सकता है. ऐसे में बेहतर है कि आप अपने घर में सिंदूर बनाए. घर में बनाया गया सिंदूर कदम नेचुरल होता है और इसका प्रयोग करने से किसी भी तरह की हानि नहीं होती है. तो आइए जानते हैं कि घर में सिंदूर कैसे बनाए (Ghar Par Sindoor Kaise Banaen).

सिंदूर बनाने की विधि (Sindoor Banane Ki Vidhi)

1.आप कई तरीकों से घर में सिंदूर बना सकते हैं (Ghar Par Sindoor Kaise Banaen). सिंदूर बनाने के लिए आपको बस फूल और चंदन की जरूत पड़ेगी. अपनी मन पसंद का कोई सा भी लाल रंग का फूल ले लें. उस फूल को अच्छे से कुछ दिनों तक धूप में सूखाएं

2.जब फूल अच्छे से सूख जाए तो आप उसके पत्ते अच्छे से तोड़ लें और उसे पीस कर एक पाउडर बन लें.

3.याद रखें कि फूल का पाउडर एक दम पीसा हुआ होना चाहिए.

4.अब आप इस पाउडर के अंदर थोड़ा सा चंदन मिला लें और दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें.

5.इस पाउडर को आप एक डब्बे के अंदर बंद करके रख लें. सिंदूर बनकर तैयार हैं.

6.अगर आप नारंगी रंग का सिंदूर बनाने चाहते हैं तो इसके लिए नारंगी फूल का प्रयोग करें. इस प्रकार से मैरून रंग का सिंदूर बनाने के लिए आप मैरून रंग का फूल का प्रयोग करें.

7.अगर आप लिक्विड यानी गिला सिंदूर बनाना चाहते हैं, तो वो भी आसानी से बन जाएगा. आपको बस सिंदूर के अंदर गुलाब जल मिलना होगा.

8.गुलाब जल मिलने से सिंदूर गिला हो जाएगा और इसे आप किसी डब्बे में अच्छे से बंद करके रख दें. बस इस बात का ध्यान रखें कि सिंदूर को हवा न लगे क्योंकि इससे ये सूख जाएगा.

तो ये थी घर में सिंदूर बनाने की विधि (Sindoor Banane Ki Vidhi) …हम उम्मीद करते हैं कि सिंदूर बनाने की ये विधि (sindoor kaise banta hai) आपको पसंद आई होगी.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक