राघव चड्ढा जीवन परिचय (Raghav Chadha Biography in Hindi)

राघव चड्ढा जीवन परिचय (Raghav Chadha Biography in Hindi)- 

राघव चड्ढा आम आदमी पार्टी के नेता हैं और राज्य सभा से सांसद (Member of parliament) हैं. इसके अलावा ये आम आदमी पार्टी  के जाने माने प्रवक्ता भी हैं. राघव चड्ढा आम आदमी पार्टी के गठन के समय से ही इससे जुड़े हुए हैं और इस पार्टी को खड़ा करने में इनका बहुत बड़ा योगदान हैं. राघव चड्ढा साल 2011 में हुए अन्ना हजारे आंदोलन में भी शामिल थे और यही पर इनकी मुलाकात अरविंद केजरीवाल से हुई थी. आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा कैसे राजनीति में आए और इनकी जीवन से जुड़ी कई तरह की जानकारी आप हम इनकी जीवनी के माध्यम से देने जा रहे हैं. तो आइए पढ़ते हैं राघव चड्ढा का जीवन परिचय (Raghav Chadha Biography in Hindi)

राघव चड्ढा की जीवनी (Raghav Chadha Biography in Hindi)

पूरा नाम          राघव चड्ढा
पिता का नाम     सुनील चड्ढा
जन्मतिथि         11 नवंबर 1988, 34 साल
हाइट              5 फिट 9 इंच
प्रोफेशन           राजनेता और चार्टर्ड अकाउंटेंट
राजनीतिक दल    आम आदमी पार्टी
गर्लफ्रेंड            परिणीति चोपड़ा

परिवार (Raghav Chadha’s Family)-

राघव चड्ढा के पिता का नाम सुनील चड्ढा और मां का नाम अलका चड्ढा है. फिलहाल इन्होंने शादी नहीं की है, लेकिन कहा जा रहा है कि ये जल्द ही अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा से विवाह करने वाले हैं. हालांकि इस बात की पुष्टि अभी न तो इनके ओर से या अभिमेत्री परिणीति चोपड़ा की ओर से की गई है.

राघव चड्ढा की शिक्षा (Education)

राघव चड्ढा ने दिल्ली से अपनी शुरुआति पढ़ाई की है. इन्होंने मॉडर्न स्कूल बाराखम्बा रोड से अपनी 12 की पढ़ाई करने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से कॉमर्स सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन की थी. इसके बाद इन्होंने साल 2011 में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ़ इंडिया दिल्ली से चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई की थी. बाद में ये लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में आगे की पढ़ाई के लिए चले गए. यहां से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ये भारत वापस आए. इसके बाद इन्होंने राजनेता के तौर पर अपनी करियर की शुरुआत की और आज ये एक सफल राजनेता के तौर पर देखे जाते हैं.

इन्हें साल 2022 में आप पार्टी की ओर से राज्यसभा भेजा गया था. साथ ही इन्होंने आप पार्टी को पंजाब विधानसभा चुनाव जीताने में भी अहम भूमिका निभाई है. ये अपने संठगन को मजबूत करने में लगे हुए हैं.

राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा की शादी

परिणीति चोपड़ा और राघव चड्ढा की लव स्टोरी की चर्चा खूब की जा रही है. इन दोनों को एक साथ कई बार स्पॉट किया गया. जिसके बाद इनकी शादी की खबरें सामने आई. कहा जा रहा है कि इनकी शादी परिवार वालों की फिक्स की है और ये दोनों जल्द ही शादी करने जा रहे हैं.

तो ये थी राघव चड्ढा के जीवन ( Raghav Chadha Biography in Hindi) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी….

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक