काली गर्दन कैसे साफ करें (kali gardan kaise saaf karen)

काली गर्दन कैसे साफ करें (kali gardan kaise saaf karen)-

kali gardan kaise saaf karen : काली गर्दन की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं. काली गर्दन होने के कारण शर्मिंदगी होती है. इसलिए अगर आपकी भी काली गर्दन है तो आप इस नजरअंदाज न करें और नीचे बताए गए उपायों को एक बार इस्तेमाल कर लें. इन उपायों की मदद से रातों रात काली गर्दन से छुटकारा मिल जाएगा और आपकी गर्दन (kali gardan) एकदम साफ हो जाएगी. जानें गर्दन को गोरा करने के उपाय.

रातों रात काली गर्दन से छुटकारा कैसे पाएं? (kali gardan kaise saaf karen)

टमाटर लगाएं

टमाटर लगाने से गर्दन एकदम साफ हो जाती है. इसलिए काली गर्दन होने पर आप टमाटर का रस लगा लें. एक टमाटर को पीसकर उसका रस निकाल लें. फिर टमाटर के रस को गर्दन पर लगा लें और 15 मिनट बाद इसे साफ कर लें.

नींबू लगाएं

गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आप नींबू के रस का प्रयोग भी कर सकते हैं. आप नींबू का रस निकालें और इसे कम से कम 20 मिनट के लिए अपनी गर्दन पर लगा लें. इसे लगाने से गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा.

दही

दही की मदद से भी रातों रात काली गर्दन से छुटकारा मिल जाएगा. हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें कि दही खट्टा हो. खट्टे दही को ही गर्दन पर लगाने से असर होगा. आप दही को लें और इसे अच्छे से काले वाले हिस्से पर लगा लें. दही को सूखने दें और फिर इसे गिले कपड़े से साफ करे ले.

क्रीम की मदद से

अगर आपकी गर्दन काफी काली है और बताए गए उपायों से भी इसमें राहत नहीं मिलती है, तो आप डॉक्टर से जरूर मिलें. दरअसल दुकान में कई ऐसी क्रीम उपलब्ध हैं, जिन्हें लगाने से गर्दन साफ हो जाती है.

गर्दन काली होने के कारण (Dark neck Treatment)

गर्दन काली होने के कई कारण हो सकते हैं. हालांकि कई लोगों की गर्दन धूप में अधिक देर तक रहने से काली हो जाती है.

जिन लोगों को शुगर की बीमारी हो जाती है, उनकी भी गर्दन काली हो जाती है. इसलिए गर्दन काली होने पर अपनी शुगर की जांच भी करवा लें.

तो ये थे कुछ उपाय जिनकी मदद से काली गर्दन (kali gardan kaise saaf karen) को साफ किया जा सकता है. साथ ही गदर्न काली होने के कारण की जानकारी….

ये भी पढ़ें-Kya shaniwar ko khichdi khate hain: शनिवार को खिचड़ी खानी चाहिए?

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक