Jyeshtha Mahina 2023: शुरू हो गया है ज्येष्ठ माह, खुल जाएगा भाग्य, दान कर दें ये चीजें

जानें कब से शुरू हो रहा है ज्येष्ठ माह, इस दौरान किन चीजों का करना चाहिए दान –

जेठ का महीना कौन सा है?

Jeth Maas 2023 Start Date And End Date: हिन्दू कैलेंडर का तीसरा महीना ज्येष्ठ माह (Jyeshtha Mahina 2023) होता है. इस बार ज्येष्ठ महीना 6 मई से शुरू हो गया है, जो कि 4 जून तक चलेगा. ज्येष्ठ महीने के दौरान गर्मी काफी अधिक पड़ती है. ऐसे में इस महीने का दौरान शरीर को काफी ठंडा रखना होता है. इस महीने में दान करना भी काफी शुभ फल देता है. ज्येष्ठ माह लगते ही आप दान कार्य अधिक करें. ज्येष्ठ माह में क्या दान करना चाहिए? ये इस लेख में बताया गया है

ज्येष्ठ माह में दान करें ये चीजें खुल जाएगा भाग्य (jyeshtha mahina Maas mein daan)

पानी का दान

इस महीने में लोगों को पानी पिलाने से काफी पुण्य मिलता है. इसलिए अपने घर के बाहर पानी इंतजाम करें, ताकि राहगीरों को अगर प्यास लगे तो वो आराम से पानी पी सके. इसके अलावा आप चाहे तो किसी मंदिर के बाहर भी मीठा पानी लोगों को बांट सकते हैं.

मटकी,सुराही का दान

आप मंदिर में मटकी,सुराही जैसी चीजे भी दान कर सकते हैं. ऐसे में जो लोग मंदिर में पूजा करने आएँगे, उन्हें आसानी से पानी पीने को मिल जाएगा.

वस्त्र का दान

गरीब लोगों को आप वस्त्र का दान ज्येष्ठ माह में जरूर करें. इस माह में गर्मी होती है, इसलिए आप सूती और कॉटन के कपड़ों का ही दान करें तो ज्यादा बेहतर होगा.

पंखे का दान

किसी आश्रम, धर्मशाल या मंदिर में आप पंखे का दान भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप किसी गरीब व्यक्ति को भी ज्येष्ठ माह में पंखा दे सकते हैं.

छाता

गर्मी के दौरान तेज धूप से बचने के लिए छाते का प्रयोग कई लोग करते हैं. इसलिए आप किसी जरूरतमंद को छाता भी दान कर सकते हैं.

दाल, चावल

ज्येष्ठ माह में दाल चावल व खाने की अन्य चीजों का दान भी करना शुभ फल देता है.

फल

इस महीने में आम के फल का दान करने से पुण्य की प्राति हो जाती है. इसलिए आप फल का दान करने पर भी विचार कर सकते हैं.

तो ये थी ज्येष्ठ माह कब से शुरू हो रहा है और ज्येष्ठ माह के दौरान किन चीजों का दान करना चाहिए इससे जुड़ी जानकारी….

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक