कालका-शिमला रेलवे ट्रेन का होगा कायाकल्प

कालका-शिमला रेलवे ट्रेन (Kalka-Shimla Train News) का रंग-रूप बदलने की तैयारी की जा चुकी हैं. जानकारी के अनुसार कालका-शिमला रेलवे ट्रेन में नए तरह की बोगियां जोड़ी जाएंगी. जिससे की ये ट्रेन ओर शानदार हो जाएगी. बता दें कि इस समय जिन बोगियों का प्रयोग इस ट्रेन में किया जा रहा है वो 100 साल पूरानी है. इतना ही नहीं ये बोगिया मुगलपुरा कार्यशाला में बनी थीं, जो अब पाकिस्तान रेलवे का हिस्सा है. कालका-शिमला रेलवे ट्रेन लगभग 120 साल पुरानी है.

कालका-शिमला रेलवे ट्रेन का होगा कायाकल्प

कालका-शिमला रेलवे ट्रेन (Kalka shimla railway train) की प्रत्येक बोगी में एक छोटी ‘पैंट्री’ और जैव-शौचालय अब होगा. नए डिब्बे लाल रंग की ‘स्विस’ बोगियों की तरह होंगे.

रेल कोच कारखाने (आरसीएफ) को कालका-शिमला रेलवे (केएसआर) की बोगियों डिजाइन करने का कार्य सौंपा गया है. बोगियों को प्रथम श्रेणी ‘एसी चेयर कार’, ‘एसी चेयर कार’, ‘गैर-एसी चेयर कार’ आदि के रूप में रखा जाएगा.

बता दें कालका-शिमला रेलवे ट्रेन पर्यटकों के लिए हमेशा से आकर्षण का केंद्र रही है. जो भी लोग शिमला घूमने जाते हैं, वो कालका-शिमला रेलवे ट्रेन में सफर जरूर करते हैं. इस ट्रेन में सफर करने का एक अपना ही मजा है. इस ट्रेन में सफर करने के दौरान पहाड़ियों और आसपास के गांवों का बेहद ही सुंदर नजारा देखने को मिलता है, जो कि मन को खुश कर देता है. वहीं अब इस ट्रेन में ओर सुविधा जोड़ी जा रही हैं, ताकि पर्यटक को का सफर ओर सुहाना हो सके.

कालका-शिमला रेलवे ट्रेन में सफर करने के दौरान कुल 18 रेलवे स्टेशन आते हैं. 8 जुलाई 2008 को, यूनेस्को ने कालका-शिमला रेलवे को भारत के विश्व विरासत स्थल की सूची में भी शामिल किया था.

कालका-शिमला रेलवे ट्रेन के किराए की बात की जाए तो ये इस ट्रेन की टिकट 300 रुपये से शुरु होती है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक