कन्हैया कुमार की जीवनी (Kanhaiya Kumar Biography In Hindi)

कन्हैया कुमार की जीवनी (Kanhaiya Kumar Biography In Hindi)

कन्हैया कुमार जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के विद्यार्थी और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (AISF) के नेता हैं. इनका नाम साल 2016 में देश के खिलाफ नारे लगाने के चलते काफी सुर्खियों में आया था और ऐसा करने के चलते इन्हें गिरफ्तार भी किया गया था.

कन्हैया कुमार का परिचय (Kanhaiya Kumar Introduction)

पूरा नाम (Full Name)   कन्हैया कुमार
जन्म तिथि (Birth Date) जनवरी 1987,बेगूसराय, बिहार, भारत
जाति (Caste) उच्च जाति में जन्में
पेशा (Professions) छात्र नेता
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) हिंदू
पिता का नाम (Father’s Name) जयशंकर सिंह
माता का नाम (Mother’s Name) मीना देवी
शिक्षा और कॉलेज के नाम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स से भूगोल में डिग्री

समाजशास्त्र में एमए के साथ उनकी पोस्ट ग्रेजुएशन, नालंदा खुला विश्वविद्यालय

स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज में अफ्रीकी अध्ययन में पीएचडी

किस पार्टी से जुड़े हैं ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (AISF)

 

कन्हैया कुमार  का व्यक्तिगत जीवन (Personal life) –

कन्हैया कुमार का जन्म बिहार के एक साधारण से परिवार में 1987 में हुआ था और इनके पिता एक किसान थे. जबिक इनकी मां आंगनवाड़ी कार्यकर्ता थी. इनके परिवार में इनसे बड़ा इनके एक भाई भी है जिसका नाम मणिकांत है और वो असम में एक कंपनी में सुपरवाइजर के रूप में काम करता है.

कन्हैया कुमार की शिक्षा (Kanhaiya Kumar Education)

  • इन्होंने बिहार के मोकामा में स्थित स्कूल राम रतन सिंह कॉलेज से अपनी 12 वीं तक की परीक्षा पूरी की है. 12 वीं क्लास पास करने के बाद इन्होंने कॉलेज ऑफ कॉमर्स, पटना में दाखिला लिया था और साल 2007 में इन्होंने इस कॉलेज से डिग्री हासिल की है.
  • पटना में नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी से समाजशास्त्र से इन्होंने एमए की है और एमए की पढ़ाई पूरी करने के बाद ये दिल्ली आ गए थे. दिल्ली में आकर इन्होंने साल 2011 में जेएनयू में दाखिला लिया था और ये इस कॉलेज से स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज में अफ्रीकी अध्ययन में पीएचडी कर रहे हैं.

साल 2015 में बनें जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष (Kanhaiya Kumar JNU)

साल 2015 में जेएनयू में हुए छात्र संघ के अध्यक्ष के चुनाव ये जीत गए थे और ये पहले ऐसे AISF सदस्य थे जो पहली बार जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष बने थे. वहीं अध्यक्ष बनने के कुछ समय बाद ही इनकी और से देश के खिलाफ विवादित नारे लगाए गए थे.

कन्हैया कुमार से जुड़े विवाद (Controversy)

साल 2016 में जेएनयू में इनके द्वारा देश के खिलाफ नारे लगाए गए थे और इन नारों से जुड़ा एक वीडियो सबके सामने आया था. इस वीडियो में ये अपने कुछ साथियों के साथ भारत के खिलाफ नारे लगा रहे थे. ये नारे 9 फरवरी साल 2016 में लगाए गए थे और तीन दिन बाद ही इनको पुलिस द्वारा पकड़ लिया गया था. हालांकि कुछ समय बाद कन्हैया को पुलिस ने छोड़ दिया था.

मिला कई सारी धमकी

जेल से रिहा होने के बाद कन्हैया को कई सारी धमकियां भी मिली थी. वहीं इन्होंने 3 मार्च 2016 को जेएनयू कैंपस में एक भाषण देते हुए कहा था कि ये भारत से आज़ादी नहीं, बल्कि भारत के भीतर आज़ादी चाहते हैं.

हाल ही में दायर हुई चार्जशीट (Kanhaiya Kumar Charge Sheet)

देश के खिलाफ नारे लगाने के मामले में कन्हैया के खिलाफ एक चार्जशीट पुलिस द्वारा दायर की गई है और इस चार्जशीट को कोर्ट में सौंपा गया है जो कि 1200 पन्नों की है.

आ सकते हैं राजनीति में

ये भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) से जुड़े हुए हैं  और ऐसा कहा जा रहा है कि ये लोकसभा के चुनाव जो कि इस साल होने वाले हैं वो अपने राज्य की सीट से लड़ सकते हैं.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक