कुंंभ 2019: प्रथम शाही स्नान में स्‍मृति ईरानी ने लगाई डुबकी, मोदी ने दी सबको कुंभ की बधाई (kumbh mela 2019)

कुंभ 2019 का आज हुआ आगाज,

आज हुआ पहला शाही स्नान,

स्मृति ईरानी ने भी लगाई डुबकी

नई दिल्ली: kumbh mela 2019 – साल 2019 के कुंभ का आज आगाज हो गया है और प्रयागराज कुंभ में आज लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा स्‍नान किया है. वहीं इस कुंभ में इस बार केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी भी पहुंची हैं और उन्होंने पूरी श्रद्धा के साथ गंगा में स्नान किया है और अपनी स्नान करने की फोटो उन्होंने खुद से शेयर भी की है. गौरतलब है कि आज कुंभ का पहला शाही स्नान है और इस स्नान को करने के लिए करोड़ की संख्या में लोग प्रयागराज में पहुंचे हैं.

पीएम मोदी ने भी दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी लोगों को कुंभ की बधाई दी और ट्विटर करके इन्होंने कहा कि प्रयागराज के कुंभ मेले का हिस्सा अधिक से अधिक लोग बनें. इस  ट्विटर के साथ पीएम मोदी ने एक कुंभ से जुड़ा हुआ वीडियो भी शेयर किया.

सबसे पहले महानिर्वाणी अखाड़ा ने किया स्नान

कुंभ में आए सभी अखाड़ों को स्नान करने के लिए 45 मिनट तक का टाइम दिया गया है. कुंभ के मेले के प्रथम शाही स्नान की शुरूआत सबसे प्रथम महानिर्वाणी अखाड़ा द्वारा की गई है और इस अखाड़े से जुड़े साधुओं ने आज सुबह 6.15 बजे गंगा में डूबकी लगाकर शाही स्नान किया है. इस अखाड़े के बाद अन्य अखाड़ों ने जैसे अटल अखाड़े, निरंजनी,  आनन्द और इत्यादि अखाड़ा ने ये स्नान किया है.

ये भी पढ़ें-जानिए कुंभ मेले का महत्व, इतिहास, साल 2019 के कुंभ मेले के शाही स्नान की जानकारी (Kumbh Mela 2019 In Hindi)

पूरे दिन जारी रहेगा ये स्नान (Kumbh Mela 2019 Shahi Snan)

कुंभ में आज पूरे दिन तक ये स्नान जारी रहने वाला है और लोगों द्वारा आज के दिन कभी भी ये स्नान किया जा सकता है. कुंभ 2019 का आज ये पहला शाही स्नान है और अब द्वितीय स्नान 04 फरवरी 2019 के दिन होने वाला है. जबकि इस मेले का तृतीय स्नान 10 फरवरी के दिन होगा.

गौरतलब है कि 12 वर्षों बाद कुंभ का मेला आता है और 6 अंतराल के बीच अर्धकुंभ का आयोजन होता है.वहीं कुंभा का अगला मेला साल 2025 में होगा है और उम्मीद है कि इस मेले में काफी संख्या में लोग आएंगे.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक