शेक दीन मोहम्मद का जीवन परिचय (Sake Dean Mahomed Biography In Hindi)

शेक दीन मोहम्मद की जीवनी (Sake Dean Mahomed Biography In Hindi)

शेक दीन मोहम्मद एक प्रसिद्ध उद्यमी थे, जो कि सबसे उल्लेखनीय गैर-यूरोपीय प्रवासियों में से एक थे. भारत में जन्में शेक दीन ने इंग्लैंड में जाकर अपने व्यापार को स्थापित किया था और ये एक प्रसिद्ध बिजनेसमैन थे. इन्होंने भारत की संस्कृति को इंग्लैंड से जोड़ने का काम किया था. वहीं इनको याद करते हुए Google ने अपना Doodle भी इन्हें डेडिकेट किया है. वहीं ये कौन थे और आखिर ये क्यों इतने प्रसिद्ध थे ये हम आपको आज बताने जा रहे हैं.

शेक दीन मोहम्मद का परिचय (Sake Dean Mahomed Introduction)

पूरा नाम (Full Name)   शेक दीन मोहम्मद
जन्म तिथि (Birth Date) 1759
जन्म स्थान (Birth Place) पटना, बंगाल प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत
मृत्यु तारीख 1851 ,ब्राइटन, इंग्लैंड
असल नाम (Real Name)
अन्य नाम (Nick Name)
पेशा (Professions) उद्यमी
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) इस्लाम
पिता का नाम (Father’s Name)
माता का नाम (Mother’s Name)
पत्नी का नाम (sake dean mahomet wife) जेन डली
बच्चों के नाम रोसना महोमेद

हेनरी महोमेद

होरेशियो महोमेद

फ्रेडरिक महोमेद

आर्थर महोमेद

डीन महोमेद

अमेलिया महोमेद

 

शेक दीन मोहम्मद का व्यक्तिगत जीवन (Personal life) –

भारत में जन्म शेक दीन के पिता ईस्ट इंडिया कंपनी के एक मुलाजिम थे. जिस समय इनके पिता की मौत हुई थी उस वक्त शेक की आयु महज 10 साल की थी. पिता का निधन होने के बाद शेख ने ईस्ट इंडिया कंपनी में कार्य करना शुरू कर दिया था और ये बंगाल रेजिमेंट में एक सैनिक हुआ करते थे.

भारत से ब्रिटेन तक का सफर

शुरू किया अपना रेस्तरां 

काफी समय तक ईस्ट इंडिया कंपनी में अपनी सेवाएं देने के बाद ये सन् 1782 में ब्रिटेन रहने के लिए चले गए थे. ब्रिटेन में कुछ साल कार्य करने के बाद इन्होंने सन् 1810 में भारतीय खाने का एक रेस्तरां शुरू किया था और इस रेस्तरां का नाम इन्होंने हिंदुस्तान कॉफी हाउस (Hindoostane Coffee House) रखा था, जो कि कम समय में काफी फेमस हो गया था.

चंपी का स्पा भी खोला

रेस्तरां के कामयाब होने के बाद इन्होंने एक बाथ स्पा भी खोला था और इनका ये बाथ स्पा का व्यापार भी काफी फेमस और अच्छे से चलने लगा था. दरअसल ये अपने इस स्पा में चंपी देने का काम करते थे और इनके द्वारा बालों पर दी जाने वाली ये चंपी काफी प्रसिद्ध हो गई थी. कहा जाता है कि दूर दूर से लोग आकर इनके स्पा में ये चंपी लिया करते थे.

लिखी थी किताब

शेक दीन मोहम्मद पहले ऐसे भारतीय थे जिन्होंने अंग्रेजी में पुस्तक प्रकाशित की थी और इनकी इस किताब का नाम द ट्रेवल्स ऑफ डीन मोहम्मद था. सन् 1794 में प्रकाशित हुई इनकी इस किताब में भारत के कई महत्वपूर्ण शहरों और  भारतीय रियासतों का जिक्र था. इस किताब के अलावा शेक ने अन्य किताबें भी प्रकाशित की थी.

साल 1851 में हुई मृत्यु

अपने जीवन के कई साल इन्होंने ब्रिटेन में बिताए थे और इन्होंने इस देश में अपनी आखिर सांस 1851 में ली थी. इनकी कब्र को सेंट निकोलस चर्च, ब्राइटन में दफनाया गया था.

गूगल ने किया याद

शेक दीन मोहम्मद को गूगल द्वारा याद करते हुए इनको Doodle डेडिकेट किया गया है और Doodle में इनकी तस्वीर को दिखाने के साथ साथ चंपी की बोतल और मसाले भी दिखाए गए हैं.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक