केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी की जीवनी

Oommen Candy Biography: ओमन चांडी कांग्रेस पार्टी के अनुभवी नेता होने के साथ-साथ केरल के पूर्व मुख्यमंत्री थी. ये बेहद ही कम आयु में राजनीति में आए गए थे और कम समय ही इन्होंने काफी कुछ हासिल कर लिया था. ओमन चांडी ने कैसे राजनीति में प्रवेश किया और किस तरह से इन्होंने अपनी पहचान लोगों के दिलों पर छोड़ी… आइए ओमन चांडी की जीवनी (Oommen Candy Biography) के जरिए ये सब जानते हैं.

ओमन चांडी की जीवनी (Oommen Candy Biography)

ओमन चांडी का जन्म कोट्टायम जिले के पुथुपल्ली में हुआ था. 31 अक्टूबर 1943 को जन्में ओमन चांडी केरल छात्र संघ (केएसयू) के जरिए राजनीति में आए थे. ये केरल छात्र संघ (केएसयू) के कार्यकर्ता हुआ करते थे. जो कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की छात्र शाखा है. ओमन चांडी ने  अर्थशास्त्र में बी. ए और कानून में स्नातक की डिग्री (एलएलबी) में डिग्री हासिल की थी.

ओमन चांडी द्वारा संभाले गए पद

केरल छात्र संघ के ये अध्यक्ष चुने गए थे. इसके अलावा ये 1970 में  युवा कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे थे. इसके बाद इन्होंने विधानसभा का चुनाव लड़ा और पुथुपल्ली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. चांडी चार बार केरल सरकार में मंत्री भी रहे थे. इनके कार्यों को देखते हुए इन्हें पार्टी की ओर से साल 2004 में केरल का मुख्यमंत्री बनाया गया था.  इसके बाद ये साल 2011 में दोबारा मुख्यमंत्री के तौर पर चुने रहें और साल 2016 तक इस पद पर बनें रहे.

ओमन चांडी का निधन

ओमन चांडी का जीवन बेहद ही शानदार रहा है. इन्होंने लोगों की सेवा का कोई मौका नहीं छोड़ा है. बतौर मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने अपने राज्य के लिए काफी बेहतरीन कार्य की और लोगों के पसंदीदा सीएम बन गए. वहीं 18 जुलाई, 2023 को इनका निधन हुआ है. इनके निधन पर हर किसी नेता ने दुख जाहिर किया है.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक