घर पर राखी कैसे बनाएं, जानें स्टेप बाय स्टेप

Rakhi Kaise Banaen: इस महीने रक्षाबंधन का त्योहार आ रहा है, ऐसे में अपने भाई को राखी बांधने की तैयारी में बहनें लग गई है. इस साल राखी को खास बनाने के लिए आप बाजार से जाकर राखी खरीदने की जगह उसे खुद घर पर बनाएं (ghar pe rakhi kaise banaye). घर पर आसानी से राखी बनाई जा सकती है (Rakhi Kaise Banaen). घर पर राखी बनाने के लिए आपको बस मौली का धागा और कुछ मोतियों की जरूरत पड़ेगी. आइए जानते हैं कैसे इनसे राखी बनाई जा सकती है.

राखी के लिए क्या क्या सामान चाहिए?

मौली का धागा

मौती

कैंची

राखी कैसे बनाई जा सकती है (Rakhi Kaise Banaen)

राखी बनाने के लिए आप मौली का धागा लें और उसे कलाई के हिसाब से काट लें.

मौली के धागे में अब आप एक एक करके मोती डालें..

अगर आपके पास मोती के अलावा कुछ और भी सामाना हैं, धागे के अंदर डालने के लिए तो उसका इस्तेमाल भी आप कर सकती हैं.

इस तरह से आप एक सुंदर राखी बना लेंगे..

रेशम के धागे से राखी कैसे बनाएं

आप रेशम के धागे से भी राखी बना सकते हैं. आप रेशम के धागे को मौली के धागे के साथ मिलाकर भी घर पर राखी बना सकते हैं (ghar pe rakhi kaise banaye). ऐसे करने के लिए आपको बस मौली के धागे के साथ रेशम का धागा जोड़ना होगा. उसके बाद आप इन्हें अच्छे से बांध दें. अब आप इसके अंदर मोती डालकर इसे सजा लें.  राखी बनकर तैयार है. आप इस राखी को 30 अगस्त के दिन अपने भाई को बांध दें.

वहीं आप चाहें तो फॉम से भी राखी बना सकते हैं (How to make rakhi at home in hindi). ये राखी आप बच्चों के लिए बना सकते हैं.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक