RBI सहायक को करने होते हैं ये काम, जानें कितनी मिलती है वेतन (RBI Assistant Salary 2022)

RBI Assistant Salary 2022: भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से RBI Assistant 2022 भर्ती का नोटिफिकेशन हाल ही में जारी कर दिया गया है. जो उम्मीदवार RBI Assistant के पद पर काम करना चाहते हैं, वो आवेदन कर दें. RBI Assistant के लिए निकली इस भर्ती के तहत 900 से अधिक पदों को भरा जाना है. आरबीआई सहायक वेतन (RBI Assistant salary) की बात की जाए तो जिन लोगों को चयन इस पद के लिए होगा, उन्हें अच्छी खासी वेतन दी जाएगी. सरकारी नौकरी (sarkari naukri 2022) पाने का सपना रखने वाले युवक जल्द अप्लाई कर दें.

आरबीआई सहायक वेतन संरचना (RBI Assistant salary)

RBI असिस्टेंट का प्रारंभिक मूल वेतन 20,700 रुपए प्रति महीने हैं. लेकिन महंगाई भत्ता, मकान किराया, परिवहन भत्ता आदि शामिल करके ये सैलरी 45,050/- प्रति माह पहुंच जाती है. आरबीआई सहायक अगर कर्मचारी अपार्टमेंट नहीं लेता है तो उसे वेतन में 15% अतिरिक्त मिलता है.

य़े भी पढ़ें- UGC NET Exam क्या है, योग्यता, सिलेबस, परीक्षा पैटर्न, रिजल्ट कैसे चेक करें

आरबीआई सहायक वेतन संरचना (RBI Assistant salary) रुपए में
मूल वेतन 20,700/
अतिरिक्त 265
ग्रेड भत्ता 2200
महंगाई भत्ता 12,587
परिवहन भत्ता 1000
मकान किराया भत्ता 2238
विशेष भत्ता 2040
स्थानीय प्रतिपूरक भत्ता 1743
सकल वेतन रु. 45,050 45,050
शुद्ध वेतन 40,000

 

आरबीआई असिस्टेंट जॉब प्रोफाइल (RBI Assistant Job Profile)

आरबीआई असिस्टेंट के पद पर जिनका चयन होगा उन्हें आरबीआई के विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों में तैनात किया जाएगा.  ये कार्यालय मुख्य रूप से राज्यों की राजधानियों में हैं. आरबीआई सहायक पद के लिए भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को कई तरह के काम करते होते हैं. जो कि इस प्रकार है.

1.RBI असिस्टेंट पद पर काम करने वाले उम्मीदवारों को फाइलों का रखरखाव करना होता है.
2.दिन-प्रतिदिन के लेनदेन को दर्ज करना होता है.
3.ईमेल लॉग का जवाब देना और उनका रखरखाव करना.
4.आरटीआई (सूचना का अधिकार) प्रश्नों का उत्तर देना
5.बैंकिंग दस्तावेज़ सत्यापित

आरबीआई असिस्टेंट को हर हफ्ते दो छुट्टी दी जाती है. जो कि शनिवार और रविवार का दिन होता है.

आरबीआई सहायक को उच्च स्तर पर पदोन्नत भी किया जाता है. जो कि न्यूनतम 2 वर्ष के बाद होता है. प्रमोशन पाने के लिए उन्हें आवेदन करना होगा और पदोन्नति परीक्षा को पास करना होता है.

आरबीआई सहायक के रूप में चयनित उम्मीदवार विभिन्न अधिकारी ग्रेड पदों पर पदोन्नति किया जाता हो जो कि इस प्रकार हैं.

स्केल 1 – अधिकारी/सहायक प्रबंधक, ग्रेड-ए
स्केल 2 – प्रबंधक, ग्रेड- बी
स्केल 3 – वरिष्ठ प्रबंधक, ग्रेड- सी
स्केल 4 – मुख्य प्रबंधक, ग्रेड-डी

RBI Assistant Notification 2022 (आरबीआई सहायक अधिसूचना 2022)

आरबीआई सहायक अधिसूचना 2022 जारी हो गई है. आरबीआई सहायक अधिसूचना 2022 के अनुसार इस साल कुल 950 पदों पर नियुक्ति की जानी है. आरबीआई ने 17 फरवरी 2022 से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है, जो कि 08 मार्च 2022 तक चलेगी.

आरबीआई सहायक शैक्षिक योग्यता

आरबीआई सहायक परीक्षा 2022 के लिए वो लोग आवेदन कर सकते है जिन्होंने 50% के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री हासिल की हो.

आरबीआई सहायक परीक्षा पैटर्न 2022

RBI सहायक परीक्षा 2022 तीन चरणों में होगी जो कि प्रारंभिक, मुख्य, भाषा प्रवीणता परीक्षा (LPT) है.

प्रारंभिक परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा में तीन खंड होते हैं: रीजनिंग एबिलिटी, न्यूमेरिकल एबिलिटी और अंग्रेजी भाषा. ये कुल 100 अंकों की होती है. उम्मीदवार द्वारा किए गए गलत उत्तरों के लिए 0.25 अंक की नकारात्मक अंकन है. प्रारंभिक परीक्षा के अंकों के आधार पर छात्र मुख्य परीक्षा के लिए योग्य होते हैं.

मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा में  तर्क, मात्रात्मक योग्यता, अंग्रेजी भाषा, कंप्यूटर ज्ञान और सामान्य जागरूकता से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. ये परीक्षा कुल 200 अंकों की होती है.

भाषा प्रवीणता परीक्षा (एलपीटी)

मुख्य ऑनलाइन परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को भाषा प्रवीणता परीक्षा (एलपीटी) से गुजरना होता है. भारतीय रिजर्व बैंक में सहायक के पद पर अंतिम चयन सुनिश्चित करने के लिए सभी उम्मीदवारों के लिए इन तीन राउंड को उत्तीर्ण करना अनिवार्य है.

आरबीआई सहायक पद से जुड़े सवाल –

आरबीआई असिस्टेंट 2022 एडमिट कार्ड कब जारी होंगे?

आवेदन प्रक्रिया पूरे होने के बाद इस परीक्षा की तारीख का ऐलान किया जाएगा. जिसके बाद प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे. जिन्हें वहां से डाउनलोड कर दिया जाएगा. प्रारंभिक परीक्षा को पास करने के बाद मुख्य परीक्षा के एडिमट कार्ड जारी किए जाएंगे. जिन भी उम्मीदवारों ने प्रारंभिक परीक्षा को पास किया होगा. वो इन्हें वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे.

आरबीआई असिस्टेंट 2022 रिजल्ट कब आएगा

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से इस परीक्षा का आयोजन होने के एक महीने बाद आरबीआई सहायक 2022 परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा.

आरबीआई सहायक परीक्षा की तैयारी कैसे करें (rbi assistant previous year paper)

RBI सहायक परीक्षा की तैयारी परीक्षा करने लिए आप पिछले वर्षों के आरबीआई सहायक परीक्षा प्रश्न पत्रों (rbi assistant previous year paper) को पढ़ें और इन्हें हल करें. ऐसे करने से आपको अंदाजा लग जाएगा की किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं.

उम्मीद करते हैं कि इस लेख में आपको RBI Assistant Salary 2022, सिलेबस, योग्यता और इत्यादि से जुड़ी जानकारी मिल गई होगी.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक