IAS टॉपर श्रुति शर्मा की जीवनी (Shruti Sharma UPSC Biography Hindi)

0
1083
Where is from Shruti Sharma IAS,
Where is from Shruti Sharma IAS,

यूपीएससी सिविल सर्विस एग्ज़ाम 2021 (upsc civil service exam 2021) में श्रुति शर्मा टॉपर रही हैं. यूपी की रहने वाली श्रुति शर्मा उत्तर प्रदेश से नाता रखती हैं और इन्होंने दिल्ली में रहकर सिविल सर्विस एग्ज़ाम की तैयारी की थी. यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा कौन है और इनके जीवन से जुड़ी तमाम बाते आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आइए सबसे पहले जानते हैं, श्रुति शर्मा के जीवन के बारे में. श्रुति शर्मा की जीवनी हिंदी (Shruti Sharma UPSC Biography Hindi)

Shruti Sharma UPSC Biography Hindi

श्रुति शर्मा का बिजनौर से है. इनके पिता का नाम डॉ के एन शर्मा है और मां का नाम संतोष शर्मा है. अपनी 12 वीं तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद श्रुति शर्मा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज में दाखिला लिया था. यहां से उन्होंने ग्रेजुएशन की थी. यहां से इन्होंने इतिहास (ऑनर्स) की पढ़ाई की थीं. ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद श्रुति शर्मा ने यूपीएससी आईएएस परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. साथ ही जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में स्नातकोत्तर में दाखिला ले लिया. जामिया रेजिडेंशियल कोचिंग से श्रुति शर्मा ने सिविल सर्विस एग्ज़ाम 2021 कोचिंग ली है.

पेशा आईएएस अधिकारी
लंबाई इंच- 5′ 3”
जाति ब्राह्मण
आंखों का रंग काला
बालों का रंग काला
कितने अंक हासिल किए 1,105 अंक हासिल किए हैं.

 

श्रुति शर्मा आईएएस कहां से हैं? (Where is from Shruti Sharma IAS?)

श्रुति शर्मा उत्तर प्रदेश के बिजौर से नाता रखती है. वहीं ये एग्जाम पास करने के बाद श्रुति शर्मा ने कहा कि वो सबसे पहले ये खुशी अपनी मां के साथ साझा करना चाहती हैं.

UPSC 2021 का टॉपर कौन है? (Who is UPSC 2021 topper?)

UPSC 2022 में जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के RCA की छात्रा श्रुति शर्मा ने प्रथम स्थान हासिल किया है.

Shruti Sharma IAS AGE

जानकारी के अनुसार IAS Shruti Sharma का जन्म 1996 में हुआ था और ये 26 साल की हैं.

Shruti Sharma UPSC Percentage And marks

IAS टॉपर श्रुति शर्मा ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 में कुल 54.56 प्रतिशत अंकों हासिल किए हैं. जबकि दूसरी रैंक लेने वाली अंकिता अग्रवाल के 51.85 प्रतिशत अंक आए हैं.

बता दें कि लिखित या मुख्य परीक्षा 1,750 अंकों की होती है. साक्षात्कार 275 अंकों का होता है. इस प्रकार से ये परीक्षा कुल 2,025 अंकों की होती है. श्रुति शर्मा ने कुल 1,105 अंक हासिल किए हैं. जिसमें से लिखित में परीक्षा में 932 और व्यक्तित्व परीक्षण (या साक्षात्कार) में 173 अंक प्राप्त किए हैं.

श्रुति शर्मा (IAS) का जीवन परिचय पढ़कर आपको इनके जीवन के बारे में काफी कुछ पता चला होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here