संतोषी माता के व्रत में क्या नहीं खाना चाहिए (Santoshi Mata Vrat)

संतोषी माता के व्रत में क्या नहीं खाना चाहिए (Santoshi Mata Vrat Mein Kya Khaya Jata Hai)-

शुक्रवार को संतोषी माता का व्रत रखा जाता है और इस दिन संतोषी माता के व्रत की कथा पढ़ी जाती है. संतोषी माता के व्रत से बेहद ही कड़े नियम जोड़े होते हैं, जिनका पालन जरूर करना चाहिए. इस व्रत को दौरान कई ऐसी चीजें होती हैं. जिनका सेवन नहीं किया जाता है (santoshi mata vrat mein kya khaya jata hai). इसलिए आप भी अगर ये व्रत रखते हैं, तो भूलकर भी नीचे बताई गई चीजों का सेवन न करें. आइए नजर डालते हैं कि संतोषी माता के व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन नहीं किया जाता है.

संतोषी माता के व्रत में क्या नहीं खाना चाहिए-  (santoshi mata vrat rules in hindi)

नमक की चीजें

संतोषी माता के व्रत जो लोग रखते हैं उन्हें इस दिन नमक से परहेज करना चाहिए. किसी भी ऐसी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें नमक हो.ट

खट्टी चीजें

क्या शुक्रवार को खट्टा खा सकते हैं? ये सवाल भी कई लोगं के मनों में आता है. इस व्रत का सबसे बड़ा नियम है कि इसमें खट्टी चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं किया जाता है. संतोषी माता व्रत में खट्टी चीजे खाना वर्जित माना जाता है. इस आप इस दिन खट्टी चीजों जैसे दही, खट्टे फल और इत्यादि का सेवन करने से बचें. इतना ही नहीं आप इस दिन खट्टी चीजों को छूने से भी बचें तो बेहतर होगा.

टमाटर, प्याज का सेवन न करें

इस व्रत में आप टमाटर और प्याज का सेवन करने से भी बचें. साथ ही आप किसी भी प्रकार की सब्जी को भी अपने शाम के खाने में शामिल ने करें.

संतोषी माता से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी (santoshi mata vrat what to eat)

संतोषी माता के व्रत में मूंगफली खा सकते हैं क्या? 

इस व्रत में घी और मूंगफली के तेल का सेवन कर सकते हैं. सरसों के तेल में बना खाना आप इस दिन न खाएं. इसके अलावा आप  दूध, गुड़,  हलवा आदि चीजें इस दिन खा सकते हैं.

ध्यान रखें कि संतोषी माता (santoshi Mata Vrat) के कुल 16 व्रत रखे जाते हैं और इस दौरान केवल मीठी चीजों का ही सेवन करना होता है. साथ ही इस दिन मां संतोषी की कथा भी पढ़नी होती है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक