गुरुवार के व्रत में नमक खाना चाहिए? (Guruvar Ke Vrat Mein Namak Kha Sakte Hain)

गुरुवार के व्रत में नमक खाना चाहिए? (Guruvar Ke Vrat Mein Namak Kha Sakte Hain)-

जैसे हर व्रत से नियम जुड़े होते हैं, उसी तरह से गुरुवार के व्रत से भी कई नियम जुड़े होते हैं और गुरुवार के व्रत (Guruvar Vrat) के दौरान इन नियमों का पालन करना होता है. अगर आप गुरुवार व्रत के दिन इन नियमों का पालन करते हैं, तभी आपका ये व्रत सफल होता है. जो लोग ये व्र रखते हैं उन्हें, इस दिन कौन सी सावधानी बरतनी होती है और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए ये हम आपको बताने जा रहे हैं.

गुरुवार व्रत के नियम-

गुरुवार के व्रत में दूध पीना चाहिए या नहीं?

जो लोग ये व्रत रखते हैं, वो दूध का सेवन कर सकते हैं. हालांकि आप दूध में थोड़ी सी हल्दी डालकर इसका सेवन करें तो बेहतर होगा. दरअसल इस व्रत के दौरान पीली चीजों का ही सेवन किया जाता है और हल्दी डालने से दूध पीला हो जाता है.

पीरियड में गुरुवार का व्रत करना चाहिए या नहीं

जी नहीं पीरियड के दौरान महिला को गुरुवार का व्रत नहीं रखना चाहिए. क्योंकि पीरियड होने पर आप पूजा नहीं कर सकते हैं. ऐसा में ये व्रत आप न ही रखें तो बेहतर होगा.

गुरुवार के व्रत में नमक खाना चाहिए?

किसी भी प्रकार के व्रत के दौरान नमक का सेवन करना वर्जित होता है. इसलिए आप गुरुवार के व्रत के दौरान नमक का सेवन नहीं करें. इस व्रत को दौरान रात के समय ही भोजन करें, वो भी पीला भोजन जो मिठा हो.

केले का सेवन कर सकते हैं?

जो लोग गुरुवार का व्रत करते हैं, उन्हें केले का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि इस व्रत में केले की पूजा की जाती है, ऐसे में इस पेड़ का फल खाना वर्जित माना गया है.

उम्मीद करते हैं कि इस लेख की माध्यम से आपको गुरुवार के व्रत में नमक खाना चाहिए? (Guruvar Ke Vrat Mein Namak Kha Sakte Hain) व व्रत से जुड़े अन्य नियमों की जानकारी आपको मिल गई होगी.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक