Shani Amavasya 2019: आज है शनि अमावस्या भूलकर भी ना करें ये काम, वरना हो जाएगा अनार्थ

4 मई यानी कल शनि अमावस्या (shani amavasya 2019) है और इस दिन कई तरह की सावधानी बर्तनी पड़ती हैं. दरअसल जब अमावस्या शानिवार के दिन आती है तो उसे शनि या शनैश्चरी अमावस्या के नाम से जाना जाता है. इस बार आ रही शनि अमावस्या के दिन ऐसा कोई भी काम ना करें जो कि आपके जीवन में किसी भी तरह की हानि ला सके.

इन कामों को शनैश्चरी अमावस्या के दिन करने से बचें-

ये भी पढ़े-खुदाई के समय मिले महाभारत काल से जुड़े प्राचीन सिक्के

मांसाहारी भोजन ना करें-

शनि अमावस्या के दिन आप मांसाहारी खाना खाने से बचें. ऐसा कहा जाता है कि शनि अमावस्या के दिन मांस खाने से या फिर मदिरा का सेवन करने से शनि देव नाराज हो जाते हैं और इसका असर आपके जीवन पर पड़ जाता है. इसलिे आप शनि अमावस्या के दिन मांसाहारी खाने का सेवन करनें से बचें.

ये भी पढ़ें-शास्त्रों के अनुसार इस तरह की नारी से शादी करने से घर बन जाता है स्वर्ग

किसी भी इंसान को परेशान ना करें

शनि अमावस्या के दिन आप किसी भी इंसान या जानवर को परेशान ना करें और हो सके तो काले कुत्ते को खाने को रोटी दें. काले कुत्ते के अलावा आप इस दिन काली गाय को भी खाना जरूर दें.

ना खरीदनें ये चीजें

शनि अमावस्या के दिन आप भूलकर भी लोहा, तेल, काले कपड़े या चप्पल को ना खरीदनें. शनि अमावस्या के दिन इन चीजों को खरीदने शुभ ना माना जाता है और घर में ये चीजे लाने से आपके का बुर समय शुरू हो जाता है. इसलिए आप इस तरह की कोई भी चीज इस दिन घर खरीद कर ना लाएं जिनको खरीदने से आपको जीवन पर बुरा असर पड़े

ये भी पढ़ें- 7 मई को है अक्षय तृतीया, जरूर खरीदे इस दिन सोना का मुहूर्त 

इन जगह जाने से बचतें जाएं

शनि अमावस्या के दिन रात के समय घर से ना निकलें और हो सके तो बिलकुल भी किसी सुनसान जगह पर या फिर  श्मशान घाट में ना जाएंग. क्योंकि इस दौरान रात के समय नकारात्मक काफी बढ़ जाती है ऊर्जा काफी बढ़ जाती हैं और ये ऊर्जा आपके लिए हानिकारण साबित हो सकती हैं.

इन उपायों की मदद से आप रुकवा सकते हैं अपनी शादी को (Shadi Rokne Ke Tarike Or Upay)

ना करें कोई भी शुभ कार्य

शनि अमावस्या के दिन आप किसी भी तरह का शुभ कार्य करने से बचें और इस दिन भूलकर भी अपने घर में कोई शुभ चीज भी ना लाएं. क्योंकि इस दिन अगर आप अपने घर में किसी भी तरह की शुभ चीज लाते हैं और वो अशुभ साबित हो सकती हैं.

शनि अमावस्या के दिन करें ये काम

शनि अमावस्या के दिन आप तेल, काली चीज, तिल, लोहे जैसी चीजों का दान करें. इन चीजों को दान करने से आपको शुभ लाभ मिलेगा. इसके अलावा आप इस दिन मंदिर में जाकर शनिवदेव और हनुमान जी की पूजा भी करें और पूजा के दौरान हनुमान के सामने तेल की दीया जलाएं और शनिदेव को सरसों का तेल अर्पित जरूर करें.

गरीबों को चीजें दान करना भी शानि अमावस्या के दिन शुभ माना जाता है. इसलिए आप शनि अमावस्या के दिन गरीब लोगों को खाने की चीजें, कपड़े और इत्यादि तरह की चीजें दान करें.

शनि अमावस्या के दिन आप मीठी चीज बनाकर उसके मंदिर में चढ़ा आएं. साथ में ही आप मंदिर के बाहर बैठे गरीबों को सिक्के दान करें.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक