आदित्य नारायण की जीवनी (Aditya Narayan Biography in hindi)

आदित्य नारायण की जीवनी (Aditya Narayan Biography in hindi)

आदित्य नारायण एक गायक हैं जिन्होंने कई सारी फिल्मों में गाने गा रखें हैं. ये प्रसिद्ध गायक उदित नारायण के बेेटे हैं. गायकी के अलावा इन्होंने कई शो की एंकरिंग भी कर रखी है और एक फिल्म में इन्होंने बतौर हीरो भी कार्य किया हुआ हैै.

आदित्य नारायण का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name)   आदित्य नारायण झा
जन्म तिथि (Birth Date) 6 अगस्त, 1987
जन्म स्थान (Birth Place) मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पेशा (Professions) अभिनेत्री, गायक, एंकर
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) हिंदू
पिता का नाम (Father’s Name) उदित नारायण

 

माता का नाम (Mother’s Name) दीपा नारायण
स्कूल (School) उत्पल संघवी स्कूल, मुंबई, भारत
कॉलेज / यूनिवर्सिटी (College / university) मीठीबाई कॉलेज ऑफ कॉमर्स और टेक म्यूजिक स्कूल, लंदन
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) वाणिज्य में स्नातक और अंग्रेजी शास्त्रीय संगीत में डिप्लोमा
अवार्ड 1997 में सर्वश्रेष्ठ बाल संगीतकार के रूप में सम्मानित

 

आदित्य नारायण का व्यक्तिगत जीवन (Personal life) –

आदित्य नारायण का जन्म 6 अगस्त, सन् 1987 में हुआ था और इनका नाता गायकों के परिवार से है. हर कोई जानता है कि इनके पिता एक गायक हैं, लेकिन काफी कम लोगों को जानकारी है कि इनकी मां दीपा, दादा हरे कृष्णा झा और दादी भुवनेश्वरी झा भी गायक हैं. इनके परिवार में इतने सारे लोग गायक हैं जिसकी वजह से इन्होंने बचपन से ही गाना गाना शुरू कर दिया था.

aditya narayan biography
aditya narayan biography

आदित्य नारायण का फिल्म और गायकी करियर (Aditya Narayan Film And Singing Career)

आदित्य नारायण जब छोटे थे तो उसी समय ये फिल्म में काम भी किया करते थे और गाना भी गया करते थे. इनकी और से गाया गया गाना ‘छोटा बच्चा जाने के हमको’ काफी फेमस रहा था और इस गाने के लिए इन्होंने अपने बचपन में ही अवार्ड भी जीता था. इन्होंने करीब 100 फिल्मों में बतौर बाल कलाकार के तौर पर कार्य किया हुआ है. वहीं बड़े होने के बाद भी इन्होंने अपनी एक्टिंग और गायकी को जारी रखा हुआ है.

इनकी पहली फिल्म बतौर मेन लीड साल 2010 में आई थी और उस फिल्म का नाम शापित था. इस फिल्म के अलावा इनकी अभी तक कोई और फिल्म नहीं आई है.

आदित्य नारायण का टी.वी करियर (Aditya Narayan As A Anchor )

आदित्य नारायण ने कई सारे टी.वी शो में एंकरिंग कर रखी है और इन्होंने पहली बार सा रे गा मा पा चैलेंज शो में एंकरिंग की थी. ये शो साल 2007 में आया था और इस शो में इनके द्वारा की गई एंकरिंग को काफी पसंद किया गया था. इस शो के अलावा इन्होंने और भी शो में एंकरिगं कर रखी है.

खतरों के खिलाड़ी (Aditya Narayan In khatron ke khiladi)

इस साल यानी साल 2019 में आए खतरों के खिलाड़ी शो में इन्होंने भी भाग दिया था. इस शो के दौरान इनको चोट भी लग गई थी. जिसके कारण ये कुछ दिनों तक इस शो से बाहर रहे थे. इस शो के ये सबसे अच्छे प्रतियोगी रहे हैं.

जीता खतरों के खिलाड़ी शो

खतरों के खिलाड़ी नामक शो मे इन्होंने खूब अच्छे से सारे स्टंट किए थे और ये इस शो के विजेता रहे हैं. इस शो के फाइनल में इन्होंने पांच प्रतियोगी को हारा कर इस शो की ट्रोफी जीती है.

आदित्य नारायण के साथ जुड़े विवाद (Aditya Narayan Controversy)

आदित्य नारायण के साथ समय समय पर कई सारे विवाद जुड़े रहे हैं. कहा जाता है कि जब ये अपने मीठीबाई कॉलेज से अपनी पढ़ाई कर रहे थे तो उसी दौरान इन्होंने वहां के एक सुरक्षा गार्ड के साथ गलत तरह का व्यवहार किया था. जिसके चलते आदित्य नारायण को इस कॉलेज से निलंबित किया गया था.

साल 2017 में भी इनका नाम काफी सुर्खियों में रहा था और इन्होंने रायपुर से मुंबई जाते हुए समय एयरपोर्ट पर काफी हंगामा किया था. दरअसल इनके पास मौजूद सामान का वजन काफी ज्यादा था जिसके चलते इनपर ड्यूटी मैनेजर द्वारा जुर्माना लगाया गया और इस चीजा का इन्होंने काफी विरोध किया था. वहीं इनके पास जो सामान था उस सामान का वजह 40 किलोग्राम अधिक था. आदित्य नारायण द्वारा एयरपोर्ट पर किए गए इस व्यवाहर को चलते इनकी खूब आलोचना हुई थी.

आदित्य नारायण का लुक (Aditya Narayan Looks)-

लम्बाई (Height) 5’6
वजन (Weight) 70
छाती (Chest) 40 इंच
Biceps 14 इंच
कमर (Waist) 30 इंच
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक