सर्दी में शरीर की गर्मी बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें

सर्दी के मौसम में जरूर खाएं ये चीजें

सर्दी के मौसम में शरीर को ठंडी हवा से बचाना काफी जरुरी होता है. क्योंकि अक्सर इस मौसम में  शरीर की ऊर्जा और चयापचय क्षमता काफी कमजोर पड़ जाती है. हालांकि आप इस मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए नीचे बताई गई चीजों का सेवन कर सकते हैं और बिना किसी डर के सर्दी का मजा उठा सकते हैं.

carrot
carrot

गाजर के फायदे (carrot benefits in hindi)

गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल मीठा बनाने के तौर पर भी किया जाता है और इस सब्जी के अंदर कई ऐसा तत्व होते हैं जो कि शरीर को गर्म रखने का कार्य करते हैं. इसलिए सर्दी का मौसम आते ही लोग इसका सेवन करना शुरू कर देते हैं. इसलिए  सर्दी के मौसम में आपको जल्दी से ठंड लग जाती है और आपका शरीर अंदर से गर्म नहीं रहता है तो आप गाजर का सेवन इस मौसम में करना शुरू कर दें.

garlic
garlic

लहसुन खाने के फायदे (garlic benefits in hindi)

लहसुन का इस्तेमाल कई प्रकार की सब्जियों को बनाने के दौरान होता है और इसका प्रयोग सर्दी के मौसम में अधिक होता है. क्योंकि लुहसुन काफी गर्म होता है और ये शरीर को अंदर से गर्मी प्रदान करता है. जिसके चलते सर्दी के मौसम में शरीर में गर्मी बनी रहती है और जो लोग इसका सेवन करते हैं उन्हें जुकाम जैसी परेशानी भी नहीं होती है.इसलिए आप सर्दी के मौसम सब्जी बनाते समय लहसुन का प्रयोग जरुर करें ताकि आपका शरीर गर्म रहे सके.

पालक (spinach benefits in hindi)

पालक को कई प्रकार से बनाया जाता है और इस सब्जी का सेवन भी सर्दी के मौसम में काफी अधिक किया जाता है. पालक शरीर को फीट रखने के साथ साथ आँखों के लिए काफी अच्छा होता है. इसलिए आप सर्दी के मौसम में पालक को अपने खाने की डाइट में शामिल कर लें. आप चाहें तो पालक की सब्जी बनाकर खा सकते हैं या फिर इसका सूप बनाकर भी पी सकते हैं.

broccoli
broccoli

ब्रोकोली (broccoli benefits in hindi)

ब्रोकोली देखने में गोभी की सब्जी की तरह होती है और इस सब्जी में कई प्रकार के गुण होते हैं जो कि शरीर को गर्म रखने के साथ साथ शरीर की रक्षा कई प्रकार की बीमारियों से भी करती है. ब्रोकोली को गोभी और अन्य सब्जी जैसे बनाकर खाया जाता है.

शकरकंद (sweet potato benefits in hindi )

शकरकंद का सेवन सर्दी के मौसम में किया जाता है और ये एक प्रकार का आलू होता है जो कि खाने में मीठा होता है. कहा जाता है कि इसको खाने से भी सर्दी के मौसम में शरीर को ठंड से लड़ने में शक्ति मिलती है.

अदरक (ginger benefits in hindi)

अदरक का इस्तेमाल खाने बनाने में और चाय बनाने में किया जाता है और इसको ज्यादातर सर्दी के मौसम में ही खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये शरीर को गर्मी प्रदान करता है. इसलिए आप भी सर्दी के मौसम में अदरक खाना शुरू कर दें.

दलिया (Oatmeal benefits in hindi)

दलिया का सेवन नाश्ता के तौर पर किया जा सकता है और ये कई तरह के पोषक तत्व शरीर को प्रदान करता है जो सर्दियों के दौरान आवश्यक होते हैं. इसलिए सर्दी के मौसम में आप दलिया का सेवन भी करके अपने शरीर को गर्म रख सकते हैं.

खजूर (Dates benefits in hindi)

अगर आपको सब्जी खाना पसंद नहीं है तो आप खजूर खाकर भी अपने शरीर को गर्मी प्रदान कर सकते हैं. दरअसल खजूर की तासीर गर्म होती है जिसके चलते इसको खाने से शरीर गर्म रहता है.

ऊपर बताई गई चीजों के अलावा आप चाहे तो काजू, बदाम, सूप और अन्य गर्म तासीर वाली चीजों को भी सर्दी के मौसम में खा सकते हैं.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक