हफ्ते के इन दिन नाखून, बाल काटने से होती है बरकत, जबकि मंगलवार के दिन ऐसा करने से..

0
988
nakhun kab katna chahiye
nakhun kab katna chahiye

Good days for haircut and nails: हिन्दू धर्म में कई तरह की चीजों को जिक्र किया गया है और इस धर्म के अनुसार इंसान को केवल हफ्ते के कुछ ही दिनों के दौरान अपने बाल या नाखून कटवाने चाहिए. वहीं हफ्ते के किस दिन नाखून या बाल काटना सबसे शुभ होता है और किस दिन इन्हें कटवाना सही नहीं माना जाता है वो इस प्रकार है.

सोमवार का दिन

हफ्ते का पहला दिन सोमवार का होता है और ये दिन चंद्र से जुड़ा होता है. ऐसा माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति इस दिन अपने बाल को कटवाता है तो उस व्यक्ति की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए अगर आप सोमवार के दिन बाल या दाढ़ी बनाते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें.

मंगलवार का दिन

हिन्दू धर्म भी इस दिन को हनुमान का दिन माना जाता है और हिन्दू धर्म के अनुसार इस दिन इंसान को ना तो अपने बालों को कटवाना चाहिए और ना ही अपने नाखून को. ऐसा कहा जाता है कि अगर मंगलवार के दिन कोई व्यक्ति बाल या नाखून को कटाता है तो उस व्यक्ति के परिवार वालों के जीवन पर इसका बुरा असर पड़ता है. साथ में ही जो व्यक्ति अपने नाखून या बाल काटता है उसकी आयु भी कम हो जाती है.

बुधवार का दिन

बुधवार का दिन नाखून और बाट कटवाने के लिए सबसे उत्तम होता है. इस दिन जो लोग अपने बाल या नाखून को कटवाते हैं उनके घर में कभी भी किसी भी चीज की परेशानी नहीं होती है. इसके अलावा इस दिन बालों को धोना भी शुभ माना जाता है.

ये भी पढ़ें-इस बॉलीवुड एक्ट्रेस से था सचिन तेंदुलकर का अफेयर, लेकिन शादी तक नहीं पहुंच पाई बात

ये भी पढ़ें-सात फेरों के बाद दुल्हन को उठा ले गया बॉयफ्रेंड, पुलिस ने पकड़ा तो बोली- ‘पति के साथ रहना है’

गुरुवार का दिन

गुरुवार के दिन आप नाखून या बाल को काटने से बचें. क्योंकि इस दिन ऐसा करने से भगवान विष्णु जी और और माता लक्ष्मी नाराज हो जाते हैं और घर में बरकत बिलकुल नहीं हो ती है.

शुक्रवार का दिन

इस दिन आप किसी भी डर के बिना अपने नाखून और बालों को कटवा सकते हैं और इस आप बाल भी धो सकते हैं. ये दिन बाल या नाखून कटवाना के लिए सही माना जाता है.

शनिवार का दिन

शनिवार के दिन आप भुलकर भी नाखून और बाल को ना काटें. इस दिन ऐसा करने से आयु पर असर पड़ता है और साथ में ही शनि देव के प्रकोप का भी सामान इंसान को करना पड़ सकता है.

रविवार का दिन

रविवार का दिन सूर्य देव का दिन होता है और इस दिन बाल कटवाना शुभ माना गया है. इस दिन बाल या नाखून काटने से घर में पैसों की कमी कभी भी नहीं आती है.

रखें इन बातों का ख्याल

जिस तरह से नाखून और बाल कटवाने के लिए शुभ दिन होता हैं. उसी तरह से बाल धोने के लिए भी शुभ होते होते हैं. ऐसा कहा जाता है कि बालों को केवल रविवार, ,सोमवार और बुधवार के दिन ही धोना चाहिए और गुरुवार, मंगलवार और शनिवार के दिन बाल धोना सही नहीं माना गया है. इसलिए आप इन तीन दिन बाल बिल्लुक ना धों.

ये भी पढ़ें-Short Motivational Stories In Hindi एक दूध वाले और मटके की कहानी, जो हमें हकीकत में जीना सिखाती है

ये भी पढ़ें-संत कबीर दास का जीवन परिचय ( Kabir das Biography, Doha Religion, Poetry in Hindi)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here