अजवाइन के फायदे और नुकसान (Ajwain Ke Fayde In Hindi)

0
2644
अजवाइन, अजवाइन के फायदे,अजवाइन के फायदे और नुकसान
अजवाइन, अजवाइन के फायदे,अजवाइन के फायदे और नुकसान

अजवाइन (Ajwain In Hindi) एक प्रकार का मसाला होता है. जिसका इस्तेमाल लगभग भारत की हर रसोई में होता है. इसके अंदर कई सारे औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो कि इसे अन्य मसालों से अलग बनाते हैं. आयुर्वेद में भी अजवाइन का गुणकारी माना गया है और इसका इस्तेमाल कई तरह की आयुर्वेदिक दवा को बनाने के दौरान किया जाता है. चुटकी भर अजवाइन खाने से जुड़े क्या क्या फायदे हैं (Ajwain Ke Fayde In Hindi) जो कि इस प्रकार हैं. लेकिन उससे पहले ये जानते हैं कि अजवाइन क्या होती है (Ajwain in Hindi).

अजवाइन क्या होती है (Ajwain in Hindi)

अजवाइन को अंग्रेजी भाषा में thymol seeds कहा जाता है. इसका उत्पाद सबसे ज्यादा भारत और ईरान देश में ही होता है. वहीं बात की जाए अजवाइन के स्वाद की तो इसका स्वाद कड़वा और तीखा स्वाद सा होता है. अजवाइन का पौधा छोटा सा ही होता है इसमें फूल लगते हैं, जो कि सूखकर अजवाइन के बीज के नाम से जाने जाते हैं. अजवाइन के बीजों को पीसकर इसका तेल भी निकाला जाता है, जो कि काफी फायदेमद होता है. भारत में कई तरह के भोजन को बनाने में अजवाइन का प्रयोग जरूर किया जाता है. अजवाइन खाने से कई फायदे (Ajwain Ke Fayde In Hindi) हमें मिलते हैं, जो कि इस प्रकार से हैं.

अजवाइन खाने से जुड़े फायदे (Ajwain Ke Fayde In Hindi)

  • रोज कुछ दाने अजवाइन के खान से डायबिटीज होने के खतरा को कम किया जा सकता है. इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज होने का खतरा है वो लोग इसका सेवन किया करें.
  • इसे खाने से दिल की बीमारियों से भी बचा जा सकता है. इसे एक कारगार औषधि‍ माना गया है रोज थोड़ी सी अजवाइन खाने से इंसान का दिल सेहतमंद रहता है.
  • दांतों में दर्द होने पर आप सुबह अजवाइन के पानी को पीएं. इसका पानी को पीने दांतों का दर्द एकदम सही हो जाएगा. साथ में ही मुंह से बदबू आने की दिक्कत से भी निजात मिल जाएगी. ये पानी पीने से मुंह से जुड़ी अन्य बीमारियों से भी राहत मिल जाती है.
  • अजवाइन के फायदे पेट के लिए काफी गुणकारी है. अजवाइन को खाने से कब्ज और पेट में दर्द होने की तकलीफ से राहत मिल जाती है. साथ में ही खाना जल्द पचाने भी लग जाता है.
  • वजन कम करने में भी अजवाइन मदद करती है. इसके पानी को पीने से शरीर का का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और ऐसा होने पर शरीर का वजन कम होने लग जाता है.
  • सर्दी होने पर आप बस चुटकी भर अजवाइन को काले नमक के साथ मिलाकर खा लें. इसको खाने से जुकाम से राहत मिल जाएगी साथ में ही आपकी खांसी भी दूर जाएगी.
  • सिरदर्द होने पर आप  एक कप अजवाइन का पानी पीने लें. अजवाइन का पानी पीने से सिर की दर्द मिनटों में सही हो जाएगी.
  • जिन लोगों के पेट में कीड़े हैं वो लोग भी इसके पानी का सेवन करें. इसके पानी को पीने से पेट के कीड़े एकदम खत्म हो जाएगीं.
  • नींद ना आने से परेशानी लोग रोज रात को अजवाइन का पानी पीं लें. ये पानी पीने से आपको नींद आ जाएगी.

अजवाइन और गुड़ खाने के फायदे (Ajwain aur gud ke fayde)

अजवाइन को गुड़ के साथ खाने से पेट में गैस नहीं होती है. जिन लोगों को भी खाना खाने के बाद पेट में कब्ज और गैस की समस्या रहती है. वो लोग थोड़ी सी अजवाइन के साथ गुड़ को खा लें. उनको कब्ज की समस्या से निजात मिल जाएगी.

अजवाइन और दूध (Ajwain aur doodh ke fayde)

अजवाइन और दूध का सेवन भी एक साथ किया जा सकता है. इन दोनों चीजों को एक साथ लेने से शरीर को ताकत मिलती है. आप रात को सोते समय बस दूध के अंदर अजवाइन और एक चम्मच शहद को डाल लें और फिर इस दूध का सेवन कर लें. इसको पीने से आपके शरीर को शक्ति मिल जाएगी.

अजवाइन और पानी के फायदे (Ajwain ke Pani ke Fayde)

अजवाइन वाला पानी पीने से पेट सही रहता है. इसका पानी तैयार करने के लिए आप बस पानी में एक चम्मच अजवाइन को डाल दें और फिर इस पानी को अच्छे से उबाले. अजवाइन के पानी को छान लें और थोड़ा ठंडा करके इसको पी लें. अजवाइन के पानी को पीने से पीरियड्स की दर्द से भी निजात मिल जाती है।

अजवाइन के नुकसान (Ajwain ke side effect)

अधिक मात्रा में इसे खाने से अम्लता, जलन हो सकती है और कई बार मुंह में छालें भी हो सकते हैं. गर्भवती महिला अजवाइन का सेवन डॉक्टर से पूछकर ही करें।

मेथी अजवाइन काला जीरा के नुकसान

मेथी अजवाइन काला जीरा पाउडर साइड इफेक्ट्स के बारे में कम लोग जानते हैं। दरअरल लोग मेथी, अजवाइन, काला जीरा, को पीसकर इसका पाउडर बनाकर उसे खाया करते हैं। मेथी अजवाइन काला जीरा पाउडर साइड इफेक्ट्स शरीर को दे सकता है। इसलिए इन तीनों चीजों को एक साथ अधिक ना खाएं।

अजवाइन की तासीर (ajwain ki taseer)

ये देखने में छोटी सी होती है और इसकी तासीर बेहद ही गर्म मानी जाती है। इसलिए गर्म में अधिक अजवाइन ना खाए। क्यों अजवाइवन की तासीर (ajwain ki taseer) गर्मी में शरीर को हानि पहुंचा सकती है।

अजवाइन से गर्भपात कैसे करे

अजवाइन का सेवन गर्भवती महिला को ध्यान से करना चाहिए। क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। अजवाइन को ज्यादा खाने से गर्भपात हो जाता है।

अजवाइन मराठी और अंग्रेजी नाम (अजवाइन in english)

अजवाइन को मराठी में किसी और नाम से जाना जाता है और अजवाइन को मराठी “ओवा “के कहा जाता है। अजवाइन को english में celery के नाम से भी जाना जाता है।

अजवाइन का पानी पीने से क्या होता है?

अजवाइन का पानी पीने से पेट की दर्द भाग जाती है. पेट में दर्द होने पर आप बस थोड़ा से अजवाइन का पानी पी लें. अजवाइन का पानी बनाने की विधि बेहद ही सरल है. इसके तहत आप एक गिलास पानी को हल्का से गर्म कर लें. फिर एक चम्मच अजवाइन को इस पानी में डाल दें और इस पानी की सेवन कर लें. अजवाइन का पानी पीने से दर्द से आराम मिल जाएगा. पेट दर्द के अलावा अजवाइन का पानी पीने से वजन भी कम हो जाता है.

अजवाइन पानी कितने दिन पीना चाहिए?

पेट दर्द होने पर अजवाइन का पानी दिन में तीन बार पी सकते हैं. वहीं जो लोग वजन कम करने के लिए ये पानी पी रहे हैं. वो कम से कम एक महीने तक इसें पीएं तो बेहतर होगा.

 

ये भी पढ़ें- 

जायफल के फायदे, नुकसान, तेल (Jaifal Khane Ke Fayde Or Nutmeg Benefits In Hindi)

दलिया के फायदे और नुकसान

चिया बीज के फायदे, नुकसान, इसका हिन्दी और मराठी नाम (Chia Seeds Ke Fayde)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here