गुरु पूर्णिमा कब और क्यों मनाई जाती है

Guru Purnima Kab Hai Aur Kyu Manaye Jata Hai: हर साल गुरु पूर्णिमा  को धूमधाम से मनाया जाता है. गुरु पूर्णिमा के दिन अपने गुरु की पूजा की जाती है. गुरु पूर्णिमा कब और क्यों मनाई जाती है, इसके बारे में हम आपको विस्तार में बताने वाले हैं. आइए सबसे पहले जानते हैं कि इस वर्ष गुरु पूर्णिमा किस दिन आ रही है (Guru Purnima 2023).

गुरु पूर्णिमा कब है (Guru Purnima 2023)-

वर्ष 2023 में गुरु पूर्णिमा जुलाई महीने की तीन तारीख को आ रही है. काफी कम लोगों को ही इसकी जानकारी है कि इस दिन हीमहर्षि वेदव्यास जी का जन्म हुआ था. इस दिन सच्चे मन से गुरु की पूजा करने से बुद्धि की प्राप्ति होती है और सारे काम आसानी से बन जाते हैं.

ये भी पढ़ें- सोमवार व्रत करते समय क्या खाना चाहिए? (somvar vrat mein kya kya khana chahie)

गुरु पूर्णिमा कितने बजे से कितने बजे तक है? (Guru Purnima Shubh Muhurat)

गुरु पूर्णिमा 2 जुलाई को रात से शुरू हो जाएगी. रात को 10:21 पर इसका आरंभ होगा औरन 03 जुलाई को शाम 05:08 तक ये है. आप 3 जुलाई को शाम 05:08 तक पूजा करें और व्रत रखें. याद रहे कि इस दिन दान का भी काफी महत्व है. इसलिए आप दान जरूर करें. गरीब लोगों को दाल, चावल आदि चीजों का दान करें.

गुरु पूर्णिमा के दिन क्या बनाना चाहिए

काफी लोगों के मन में ये सवाल जरूर आता है कि गुरु पूर्णिमा के दिन क्या बनाना चाहिए. इस दिन आप रात के समय खीर बना सकते हैं. या फिर कोई भी मीठी चीज. जो भी आप बनाएँ उसको गुरु को अर्पित जरूर करें. साथ ही अपने परिवार के लोगों को गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएँ भी जरूर दें.

गुरु पूर्णिमा के उपाय

जिन लोगों को गुरु दोष है, उन लोगों को गुरु पूर्णिमा के दिन व्रत जरूर रखना चाहिए. इस दिन आप मंदिर में जाकर पूजा भी करें. साथ ही आप दान भी जरूर करें.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक