हिमाचल में खूब भरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी की मूसलाधार बारिश की चेतावनी

Himachal Pradesh Rain Alert: मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के सात जिलों के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है और इन सात जिलों में तेज बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग कार्यालय के अनुसार 8 से 9 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है. जिन जिलों के लिए ये अलर्ट जारी किया गया है उनमें चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, ऊना, हमीरपुर और बिलासपुर हैं. वहीं शिमला, सिरमौर, सोलन और लाहौल एवं स्पीति के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी हुआ है. इन जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है.

बढ़ेगा नदियों का स्तर

मौसम विभाग ने राज्य में स्थित नदियों में बाढ़ आने की आशंका भी जताई है. ऐसे में लोगों को नदियों के पास न जाने की सलाह दी गई है.  बारिश के कारण राज्य में बिजली की आपूर्ति पर भी असर पड़ सकता है.

जम्मू-कश्मीर में नदियों का जल स्तर

कश्मीर में झेलम नदी और उसकी सहायक नदियों का जल स्तर बारिश के कारण बढ़ गया है. ऐसे में लोगों को सतर्क रहने और नदियों में न जाने की चेतावनी जारी की गई है. वहीं खराब मौसम के कारण वार्षिक अमरनाथ यात्रा को दूसरे दिन भी स्थगित कर दिया गया है.

पानी में डूबी दिल्ली

दिल्ली में मॉनसून की बारिश के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सड़कों पर जलभराव हो गया है जिससे यातायत पर असर पड़ा है. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बारिश को लेकर रविवार के लिए ‘येलो अलर्ट’ की चेतावनी जारी की है. इसी तरह से यूपी, हरियाणा, राजस्थान में पिछले 24 घंटों में कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश हुई है.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक