ये हैं भारत के सबसे मुश्किल एग्जाम (Top 10 Toughest Exams In India)

0
313
Which is the easiest exam in India, toughest exam in India, top 10 toughest exam in India, most toughest exam in India, which is the toughest exam in India, top 5 toughest exam in india
Which is the easiest exam in India, toughest exam in India, top 10 toughest exam in India, most toughest exam in India, which is the toughest exam in India, top 5 toughest exam in india

Toughest Exam In India: ये हैं भारत के Top 10 Toughest Exams, जिन्हें पास करना हर किसी के बस की नहीं

क्या आप जानते हैं कि इंडिया का सबसे कठिन एग्जाम कौन सा है? अगर नहीं तो इस आर्टिकल को आज जरूर पढ़ें. क्योंकि हम आपको भारत के सबसे मुश्किल एग्जाम (Toughest Exam In India) के बारे में बताने जा रहे हैं. इन एग्जाम को पास करना हर किसी की बात नहीं है. कई सालों की मेहनत के बाद ही लोग इन एग्जाम को पास कर पाते हैं. तो आइए बिना देरी किए जाने हैं इंडिया का सबसे कठिन एग्जाम कौन सा है? (Toughest Exam In India).

भारत के सबसे मुश्किल Toughest Exam In India –

1 यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा
2 आईआईटी-जेईई
3 चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए)
4 नीट यूजी
5 एम्स यूजी
6 इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट (गेट)
7 राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए)
8 कॉमन-लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT)
9 UGC नेट
10 राष्ट्रीय डिजाइन प्रवेश परीक्षा संस्थान

 

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Exam)

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को भारत का सबसे मुश्किल एग्जाम माना जाता है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन हर साल लोक संघ सेवा आयोग (Public Union Service Commission) की ओर से किया जाता है. ये एग्जाम हर साल आयोजित होता है. इस परीक्षा को पास करने के वाले उम्मीदवारों IPS, IFS IAS जैसे उच्च पदों पर काम करते हैं.

आईआईटी-जेईई (IIT- JEE)

देश के टॉप इंजीनियर कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आईआईटी-जेईई एग्जाम का आयोजन किया जाता है. ये भारत का दूसरा सबसे मुश्लिक एग्जाम माना गया है. देश भर में स्थित आईआईटी कॉलेज में प्रवेश लेने हेतु हर साल 12 वीं पास करने के बाद छात्रों द्वारा ये एग्जाम दिया जाता है. वहीं आईआईटी कॉलेज से पढ़ाई करने के बाद करोड़ों रुपए तक का पैकेज मिलता है. हर साल, 6. 35 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं और केवल शीर्ष 2.50 लाख जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाई कर पाते हैं.

ये भी पढ़ें- UPTET News Today 2022: कल जारी होगी UPTET Answer Key, जानें क्या होती है ये

चार्टर्ड एकाउंटेंट (Chartered Accountant (CA))

चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) एग्जाम अकाउंट से जुड़ा होता है. इस परीक्षा को पास करना बेहद ही मुश्लिक होता है. यही वजह है कि हर साल लाखों बच्चे चार साल तक पढ़ाई करने के बाद भी इस पेपर को पास नहीं कर पाते हैं. इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया इस परीक्षा का आयोजन करते हैं. परीक्षा 3 चरण की होती है. जो कि सामान्य प्रवीणता परीक्षा (सीपीटी), एकीकृत व्यावसायिक योग्यता पाठ्यक्रम (आईपीसीसी) और सीए फाइनल है.

नीट यूजी (NEET UG)

भारत के मेडिकल स्कूलों में प्रवेश पाने के लिए NEET परीक्षा अनिवार्य है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा इसका आयोजन होता है. एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य पाठ्यक्रमों के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए ये आयोजित की जाती ., परीक्षा उन मेडिकल छात्रों के लिए है जिन्होंने अपनी 12 वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए क्वालीफाई किया है. NEET परीक्षा भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं की सूची में से एक है.

एम्स यूजी (AIIMS UG)

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा एम्स यूजी का आयोजन किया जाता है. ये लगभग 1205 सीटों के लिए आयोजित होती है. ये सीटे कुल 7 एम्स कैंपेस की है. एम्स से एमबीबीएस डिग्री करने के लिए एम्स यूजी को पास करना होता है.

इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट (गेट) (Graduate Aptitude Test in Engineering (GATE))

GATE परीक्षा IIT में स्नातकोत्तर इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. परीक्षा भारतीय विज्ञान संस्थान द्वारा आयोजित की जाती है. भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से इसे एक माना जाता है. GATE ऑनलाइन आयोजित होती है.

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) (National Defence Academy (NDA))

एनडीए परीक्षा सेना, नौसेना और वायु सेना में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा आयोजित की जाती है. सबसे प्रतिष्ठित रक्षा अकादमी देशों के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए परीक्षा साल में दो बार आयोजित करती है. एनडीए परीक्षा के तहत पहले लिखित परीक्षा होती है. फिर एसएसबी साक्षात्कार होता है. जिसमें उम्मीदवार के ऑन-ग्राउंड प्रदर्शन कौशल का मूल्यांकन किया जाता है.

कॉमन-लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) ( Common-Law Admission Test (CLAT))

कॉमन-लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) एक प्रवेश परीक्षा है जो एलएलबी और एलएलएम में प्रवेश देने के लिए आयोजित की जाती है.परीक्षा साल में एक बार आयोजित की जाती है और परीक्षा का तरीका ऑफलाइन है. स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए, योग्यता मानदंड के लिए उम्मीदवार को 12 वीं कक्षा की परीक्षाएं पूरी करनी होती हैं, जबकि मास्टर डिग्री के लिए, स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

UGC नेट (UGC NET)

UGC NET एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है. जिसके जरिए भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के पद के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग होती है. भारत में शीर्ष 10 सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक ये एक परीक्षा है. जो कि 83 विषयों में आयोजित होती है. वहीं साल 2018 से इस परीक्षा का आयोजनराष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) करती है.

राष्ट्रीय डिजाइन प्रवेश परीक्षा संस्थान (National Institute of Design Entrance Exam)

भारत के शीर्ष 10 सबसे कठिन परीक्षाओं में से ये एक. एनआईडी परीक्षा राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान की प्रवेश समिति द्वारा अपने संभावित डिजाइन पाठ्यक्रमों जैसे बैचलर ऑफ डिजाइन (बीडीएस), मास्टर ऑफ डिजाइन के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आयोजित होती है. ये दो-स्तरीय प्रक्रिया, एनआईडी प्रीलिम्स और एनआईडी मेन्स में किया जाता है. जिसके माध्यम से देश भर में स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है.

तो ये थी इंडिया का सबसे कठिन एग्जाम कौन सा है? (Toughest Exam In India). आइए अब जानते हैं कि भारत की सबसे आसान परीक्षा कौन सी है?

एसएससी ग्रुप डी और सी
आईबीपीएस क्लर्क
सीटीईटी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here