नवरात्रि में नमक खाना चाहिए या नहीं

Navratri Vrat Me Namak Khana Chahiye: हिंदू धर्म में नवरात्रि (Navratri) का काफी महत्व होता है. नवरात्रि के दौरान घर के मंदिर में कलश की स्थापन कर नौ दिनों तक मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है. कई लोग नवरात्रि का व्रत भी रखते हैं. नवरात्रि के व्रत से कुछ नियम जुड़े होते हैं. जिनका पालन करना होता है. आज हम आपको इस व्रत से जुड़े नियमों के बारे में ही बताने जा रहे हैं. वहीं नवरात्रि में नमक खाना चाहिए या नहीं? इसका उत्तर भी आज हम आपको इस लेख में देंगे.

नवरात्रि में नमक खाना चाहिए या नहीं (navratri vrat me namak khana chahiye)

किसी भी प्रकार के व्रत में नमक खाना वर्जित माना गया है. इसलिए नवरात्रि के व्रत में भी नमक नहीं खाना चाहिए. हालांकि कई लोग नवरात्रि में सेंध नमक खा लेते हैं. दरअसल माना जाता है कि सेंध नमक व्रत के दौरान खाया जा सकता है. इसलिए लोग इस नमक का प्रयोग व्रत के दौरान कर लेते हैं.

नवरात्रि में कितनी बार खाना चाहिए

नवरात्रि के व्रत में रात के समय ही खाना खाना चाहिए. खाने में आप केवल फल, दूध और आलू जैसी चीजों का ही सेवन करना चाहिए. हालांकि आप चाहें तो सुबह और शाम को फल का सेवन या दूध भी पी सकते हैं.

क्या व्रत में चाय पी सकते हैं

जी हां, नवरात्रि के व्रत में आप चाय पी सकते हैं. चाय के अलावा आप कॉफी का सेवन भी कर सकते हैं. आप बस इस बात का ध्यान रखें कि खाली पेट ज्यादा चाय न पीएं. ऐसा करने से गैस की समस्या हो सकती है.

नवरात्रि के व्रत में नींबू पानी पी सकते हैं

आप नवरात्रि के व्रत के दौरान नींबू पानी पी सकते हैं. इसके अलावा आप खीरा, मूली का सेवन भी कर सकते हैं.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक