धर्मशाला: शहीद स्मारक में जलाई गई विजय मशाल, शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

धर्मशाला में आज विजय मशाल (Swarnim Vijay Mashaal himachal) को स्थापित किया गया है। इस मशाल को शहीद स्मारक में स्थापित किया गया है और देश के लिए शहीद होने वाले जवानों को श्रद्धांजलि आर्पित की गई है। आपको बता दें कि हाल ही में 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध को 50 वर्ष हुए थे। ऐसे में देश के पीएम नरेंद्र मोदी जी ने दिल्ली में स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विजय मशाल प्रज्‍ज्वलित की थी और इस युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी थी। इसी मशाल को देश में घूमाया जा रहा है। वहीं ये मशाल अब हिमाचल प्रदेश भी पहुंची है और स्वर्णिम विजय दिवस के अवसर पर शहीद स्मारक धर्मशाला में विजय मशाल (Swarnim Vijay Mashaal himachal) स्थापित की गई है।

हिमाचल से पहले ये मशाल जम्मू कश्मीर पहुंची थी। वहीं अब ये हिमाचल से पंजाब जाएगी। इस मौके पर नवीं कोर के स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर मनोज कुमार शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिल्ली में विजय मशाल को जलाया गया था और अब ये पंजाब जाएगी। शहीदों को राज्य युद्ध स्मारक धर्मशाला में विजय मशाल जाकर श्रद्धांजलि दी गई है। वहीं कोरोना के कारण कार्यक्रम में कम ही लोगों को शामिल किया गया था और सामाजिक दूरी का ख्याल भी रख गया। शामिल हुए लोगों ने मास्क लगा रखे थे और एक दूसरे से दूरी बनाकर रखी थी।

जम्मू कश्मीर में हुआ था अच्छे स्वागत

हिमाचल से पहले जब ये मशाल जम्मू कश्मीर पहुंची थी। तब उसका स्वागत काफी अच्छे से किया गया था। इस दौरान कश्मीर के लोगों ने तिरंगा भी लहराया था। विजय मशाल को श्रीनगर के कई हिस्सों में भी ले जाया गया था। वहीं अब ये मशाल हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला पहुंच गई है।

गौरतलब है कि साल 1971 में भारत-पाक युद्ध हुआ था। जिसमें पाकिस्तान बुरी तरह से हार गया था और उसके 93 हजार जवानों को भारतीय सेना के सामने आत्मसमर्पण करना पड़ा था। ये युद्ध 3 दिसंबर 197 को शुरू हुआ ता जो कि 16 दिसंबर तक चला था। 13 दिनों तक चले इस युद्ध में भारत ने बुरी तरह से पाक को हराया था।

ये भी पढ़ें- हि.प्रदेश : बाबा बालक नाथ मंदिर दर्शन करने आए एक बाप ने अपनी 2 बेटियों को झील में फेंका

ये भी पढ़ें- जानिए कौन हैं बाबा बालकनाथ, इनसे जुड़ी कथा और इनकी दिव्य शक्तियों के बारे में (Baba Balak Nath Ji History In Hindi)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक