गुरुवार व्रत में क्या खाना चाहिए (Guruvar vrat mein kya khana chahiye)

Guruvar vrat mein kya khana chahiye (गुरुवार व्रत में क्या खाना चाहिए)-

Guruvar का व्रत काफी लोगों द्वारा रखा जाता है. माना जाता है कि गुरुवार का व्रत करने से भगवान विष्णु और बृहस्पति देव प्रसन्न हो जाते हैं और इनकी कृपा बन जाती है. हालांकि गुरुवार का व्रत (Guruvar vrat) कैसे रखा जाता है और इस व्रत से जुड़े कई नियमों के बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती है. इसलिए वो सही से ये व्रत नहीं रख पाते हैं. कितने गुरुवार का व्रत रखना चाहिए और इस व्रत के दौरान क्या खाना चाहिए आज इसकी जानकारी अब देने जा रहे हैं. आइए सबसे पहले जानते हैं कि ये व्रत किन लोगों को रखना चाहिए.

गुरुवार व्रत कौन रख सकता चाहिए (Thursday Fast Rules)

जिन लोगों को भी भगवान विष्णु की कृपा पानी है वो इस व्रत को जरूर करें. इसके अलावा जिन लोगों की कुंडली में बृहस्पति ग्रह भारी होता है उनको भी ये व्रत रखने की सलाह दी जाती है. हालांकि ये जरूरी नहीं है कि कोई कारण या कृपा के लिए ही आप ये व्रत रखें. अगर आपका मन है तो भी आप इस व्रत को रख सकते हैं. लेकिन याद रखें की गुरुवार का व्रत तभी सफल होता है जब आप इस व्रत को नियमों के अनुसार रखते हैं. आइए अब जानते हैं कि कितने गुरुवार का

गुरुवार का व्रत कब और कैसे करें?

  • जैसे की नाम से ही पता चलता है गुरुवार को दिन ये व्रत रखा जाता है. व्रत वाले दिन आप सुबह उठकर सबसे पहले स्नान करें. याद रहे की नहाने के पानी में आप थोड़ी सी हल्दी जरूर मिलाएं.
  • इस दिन आप केवल पीले रंग के वस्त्र ही पहनें और माने थे पर हल्दी की तिलक लगाएं.
  • मंदिर जाकर पूजा जरूर करें. इस दिन विशेष रूप से केले के पेड़ की पूजा की जाती है. पूजा करते समय केले के पेड़ पर चाने की दाल और हल्दी चढ़ाई जाती है.
  • पेड़ के पास बैठकर आप गुरुवार की व्रत कथा को पढ़ें.

गुरुवार को क्या खाना चाहिए? (Guruvar vrat kya khana chahiye)

गुरुवार के व्रत वाले दिन केवल पीले रंग की ही चीज खाई जाती है. पूजा के बाद आप फल और दूध पी सकते हैं. दूध के अंदर आप थोड़ी सी हल्दी डाल दें. जिससे उसका रंग पीला हो जाए. इस दिन केवल एक समय ही खाना खाया जाता है वो भी रात के समय. खाने का रंग भी पीला होना चाहिए.

पीला भोजन कैसे बनाएं

आप हलवा बना सकते हैं और उसमें थोड़ी सी हल्दी डाल सकते हैं. इसी तरह से खीर बनाकर भी उसके अंदर हल्दी डालकर खआ सकते हैं. लेकिन याद रखें की इस दिन केवल मीठा ही खाना होता है, इसलिए नमक और खट्टा न खाएं.

गुरुवार के व्रत में खाना कब खाते हैं?

गुरुवार के व्रत के दिन केवल रात के समय ही भोजन किया जाता है. याद रखें की इस दिन केवल केला नहीं खाया जाता है. केवल केला का दान किया जाता है.

कितने गुरुवार व्रत रखना चाहिए

ये व्रत लगातार 16 दिन रखा जाता है और 17वें दिन इसका उद्यापन किया जाता है. हालांकि की आप चाहें तो आजीवन भी भी गुरुवार का व्रत रख सकते हैं.

गुरुवार व्रत में क्या खाना चाहिए (Guruvar vrat kya khana chahiye) उम्मीद है आपको इसकी जानकारी मिल गई होगी.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक