सावन सोमवार व्रत विधि क्या है (Sawan Somvar Vrat Vidhi)

Sawan Somvar Vrat Vidhi: सावन के महीने में सोमवार का व्रत रखना काफी फलदायक माना जाता है. सावन सोमवार व्रत (Sawan Somvar Vrat) रखने से हर मनोकामना को भोलनाथ सुन लेते हैं और जो चीज आप चाहते हैं वो आपको मिल जाती है. इसलिए आप सावन सोमवार व्रत जरूर रखें. सावन सोमवार व्रत की विधि क्या है और किस तरह से इस दिन शिवलिंग की पूजा की जाती है? आइए जानते हैं इसके बारे में.

सावन सोमवार व्रत विधि (Sawan Somvar Vrat Vidhi)

सावन का महीना शुरू हो गया है और 10 जून को सावन का पहला सोमवार आ रहा है. सावन के पहले सोमवार को अगर आप व्रत रखने का सोच रहे हैं, तो इस व्रत की विधि को अच्छे से जान लें. ताकि व्रत करते समय आपसे कोई भूल न हो.

सुबह नहाकर आप सबसे पहले अपने मंदिर को साफ कर लें. उसके बाद पूजा की थाली को तैयार करें और इस थाली में वो सब वस्तुएं रखें जो शिवजी को पसंद हैं, जैसे कि बेल, दूध, बेर.

पूजा शुरू करते हुए सबसे पहले आप व्रत का संकल्प लें. संकल्प लेने के बाद पूजा शुरू करें और सबसे पहले शिवलिंग पर आप जल अर्पित करें. उसके बाद उनको तिलक लगाएं.

पूजा की थाली में रखी चीजें एक-एक करके शिवलिंग को अर्पित करें, और मंत्र का जाप करें.

वहीं शाम के समय भी शिव की पूजा करें. तभी आपका व्रत सफल होगा.

सावन सोमवार व्रत में क्या खाएं

इस व्रत में आप फल और दूध का सेवन कर सकते हैं. वहीं शाम को आप किसी मीठी चीज जैसे खीर के साथ रोटी का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप हलवे का सेवन भी कर सकते हैं.

तो ये थी Sawan Somvar Vrat Vidhi के बारे में जानकारी….

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक